एग्जॉस्ट फैन या इलेक्ट्रिक किचन चिमनी – आप के किचन के लिए क्या है बेहतर?

हेल्लो दोस्तों, मैं हूँ आप का इलेक्ट्रीशियन दोस्त संदीप। और आज फिर एक नये टॉपिक पर लिखने जा रहा हूँ। इलेक्ट्रीशियन होने के नाते लोगोंकी उम्मीदों से काफी जुडा रहता हूँ। मेरा काम है लोगों को सही मशवरा देना, ताकि लोग अपनी छोटी छोटी परेशानियों से छुटकारा पा सकें।

ऐसे ही एक बार एक महिला ने मुझसे पूछा, “क्यों भाई, किचन में एग्जॉस्ट फैन लगायें या इलेक्ट्रिक किचन चिमनी? क्या सही रहेगा?” इस सवाल ने मुझे लिखने के लिए वाकई मजबूर किया। क्यों की लोगों को सही तरह से एग्जॉस्ट फैन और इलेक्ट्रिक किचन चिमनी में फर्क समझाना तो जरुरी है ही, लेकिन उस से भी जरुरी है, इन चीजों के प्रति लोगों को जागरूक करना।

 इलेक्ट्रिक किचन चिमनी

 

इस आर्टिकल में हम किचन के लिए क्या जरुरी है- एग्जॉस्ट फैन या इलेक्ट्रिक किचन चिमनी यह जानेंगे ही, साथ ही इस की सब से अधिक जरूरत क्यों है? यह भी जानेंगे। चलों फिर शुरू करते है।

सब से पहले तो मैं मुझसे पूछे गये सवाल का जवाब दे देता हूँ। मुझ से पूछा गया था, “किचन में एग्जॉस्ट फैन लगायें या इलेक्ट्रिक किचन चिमनी? क्या सही रहेगा?”तो इस का सीधा जवाब है इलेक्ट्रिक किचन चिमनी। अब आप पूछेंगे, क्यों? तो इस के लिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़ें। मैंने विस्तार से इसका जवाब इस आर्टिकल में दिया है, मुझे यकीन है की मेरे जवाब से आप यक़ीनन संतुष्ट होंगे।

एग्जॉस्ट फैन या इलेक्ट्रिक किचन चिमनी – किचन के लिए क्या है बेहतर?

पुराने ज़माने में रसोईघर हुआ करते थे, जहाँ घर के सभी सदस्यों के लिए घर की महिलाएं चूल्हे पर खाना पकाया करती थी, उपले या लकड़ियाँ जलाकर चूलें पर खाना पकाया जाता था। तब कई परेशानियों का सामना महिलाओं को करना पडता था। उन के स्वास्थ पर इस के विपरीत परिणाम होते थे। आखों की रौशनी पर काफी ज्यादा असर होता था।

आज रसोईघर में काफी बदलाव आया है, कुदरती गैस ने धुएं की परेशानी को खत्म कर दिया है, आज रसोईघर याने किचन को एक मॉर्डन लुक आया है, लेकिन महिलाओं की परेशानियों में ज्यादा बदलाव नही हुआ। बदलाव के साथ साथ कई नई परेशानियों ने भी जन्म लिया है, वह परेशानिया है, 

  • नेचुरल गैस से उत्पन्न कार्बोनिक तत्व किचन में हवा को गर्म और दूषित कर रहे है।
  • रासायनिक प्रक्रिया से उगाई सब्जियों को पकाते वक्त निकलने वाले विषैले कण स्वास्थ को अधिक हानि पंहुचा रहे है।
  • गर्म तेल से जो ऑइलनेस दीवारों को लगती है, उसमें कई खतरनाक बैक्टीरिया पनपते है, जिस से स्वास्थ सम्बन्धी खतरे बढ़ते है।
  • मॉर्डन किचन में स्टोरेज के लिए बनाया हुआ फर्नीचर, जो आप के किचन को मॉर्डन लुक देता है, जैसे कुकटोप, कैबिनेट्स जहरिली गैस से जल्दी ख़राब हो जाते है, पीले पड जाते है।

तो आप इन सभी बातों को ध्यान में रखकर सोचिएं, क्या वाकई सिर्फ एग्जॉस्ट फैन लगाने से समस्या ख़त्म होगी?  जी नहीं, चलों आप को बता देता हूँ,एग्जॉस्ट फैन किचन में कैसे काम करता है।

किचन में एग्जॉस्ट फैन क्या करता है?

 एग्जॉस्ट फैन या इलेक्ट्रिक किचन चिमनी दोनों में डिफरेंस करने से पहले दोनों की फंक्शनलिटी को समझना जरुरी है। आओ जानते है।

एग्जॉस्ट फैन

फैन आप सभी को पता है, पिछे की हवा को सामने तेजी से धकेलने का काम फैन करता है, एग्जॉस्ट फैन (Exhaust fan) भी उसी बेस पर काम करता है। किचन में दीवार के उपरी साइड एक खिड़कीनुमा होल होता है जिसे वेंटिलेटर कहते है, एग्जॉस्ट फैन को किचन में वेंटिलेटर के साथ इंस्टॉल किया जाता है। जब इसके ब्लेड घुमते हैं, तो फिर किचन के अंदर तैयार हुई गर्म हवा और बाष्प बाहर फेकने का काम एग्जॉस्ट फैन करता है, जिससे किचन में ठंडी हवा भरने लगती है और माहौल खुशनुमा बना रहता है।

एग्जॉस्ट फैन बेहद किफायती और बजट के अनुकूल होने के साथ-साथ आपके किचन की दूषित हवाओं को बाहर निकालने में आप की हेल्प करते है। इसका उपयोग करना बेहद आसान है, क्योंकि आप इसे केवल एक बटन के प्रेस से चालू या बंद कर सकते हैं।

लेकिन इसमें काफी कुछ कमियां भी हैं। Exhaust Fan किचन से तेल के कणों को पूरी तरह से बाहर निकालने पूरी तरह से समर्थ नही हैं, जिसकी वजह से किचन के shelves पर ग्रीस यानी तेल जमने लग जाते हैं। अधिक आवाज के कारण यह किसीभी व्यक्ति को ज्यादा irritate करता है, खासकर महिलाओं को, जिस का सीधा असर कानों पर पड़ता है।

एग्जॉस्ट फैन को वैसे तो कभी-कभार मेंटिनेंस की जरूरत होती है, लेकिन इसे साफ करना काफी चुनौती भरा होता है, क्योंकि यह एक ऊंचे स्थान पर लगा होता है।

इलेक्ट्रिक किचन चिमनी

इलेक्ट्रिक किचन चिमनी (Kitchen Chimney) एक डिवाइस है, जिसमें सक्शन मोटर और फिल्टर होते हैं और एक वेंट के माध्यम से किचन से सभी तैलीय कणों, धुएं और गंध को बाहर निकालते हैं। साथ ही यह आप के किचन के खूबसूरती में चार चाँद लगाते है।

यह आमतौर पर गैस शेगडी से 26 से 30 इंचकी ऊंचाई पर इंस्टॉल किए जाते हैं। इलेक्ट्रिक किचन चिमनी गैस स्टोव के बिल्कुल ऊपर इंस्टॉल होता है, इस वजह से तेल के धुएं और तेल के कणों को बाहर निकालने के लिए सक्षमहोते है, जो एग्जॉस्ट फैन के मुकाबले अधिक प्रभावी है। 

इतना ही नहीं, चिमनी में कई तरह के फिल्टर्स (filters) के साथ ऑयल कंटेनर भी होते हैं। चिमनी कई साइज में आती हैं और आप स्टोव (stove) बर्नर की संख्या के आधार पर चिमनी की खरीदारी कर सकते हैं।

 Kitchen Chimney के फायदे

  • किचन चिमनी गैस शिगडी के बिल्कुल ऊपर इंस्टॉल होता है, इस वजह से तेल के धुएं और अन्य कणों को बाहर निकालने के लिए इसमें suction मोटर लगे होते हैं, जो एग्जॉस्ट फैन के मुकाबले अधिक प्रभावी है।
  • किचन चिमनी का लुक आधुनिक होता है, जो किचन की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है।
  • यह गर्मी के दिनों में आपके किचन के वातावरण को ठंडा और समर के दौरान ड्राई रखता है। यह किचन के माहौल को बेहतर रखने में एग्जॉस्ट फैन की तुलना में अधिक कुशल होते हैं।
  • इसे जरूरत के हिसाब से आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है और यह टच कंट्रोल के साथ आते हैं।

लेकिन दोस्तों, इसकी भी थोड़ी नेगेटिव साइड है जो जानना आवश्यक है, जैसे यह एग्जॉस्ट फैन की तुलना में काफी महंगा होता है। साथ ही इसे लगातार रखरखाव की आवश्यकता होती है। आपको इसके फिल्टर को कई बार साफ या फिर बदलना पड़ता है, जो थका देने वाला और महंगा होता है। अगर इन बातों को नजरंदाज करें तो यकिनन इलेक्ट्रिक किचन चिमनी एग्जॉस्ट फैन से काफी बढियां विकल्प है।

अगर आप इलेक्ट्रिक किचन चिमनी खरीदने के लिए उत्सुक है तो hindware kitchen chimney को खरीद सकते है,  किचन चिमनी में hindware के प्रोडक्ट काफी अच्छे माने जाते है। और काफी किफायती दामों पर मिल जाते है।

इलेक्ट्रिक किचन चिमनी

CHECK AMAZON

 

इलेक्ट्रिक किचन चिमनी

CHECK AMAZON

इलेक्ट्रिक किचन चिमनी

CHECK AMAZON

दोस्तों, मुझे यकीन है की, एग्जॉस्ट फैन या इलेक्ट्रिक किचन चिमनी का यदि आप के मन में भी सवाल है तो यक़ीनन इस का जवाब आप को मिल गया होगा। मैं अपनी बात को पुरे अनुभव के आधार पर रखता हूँ। इसलिए सही निर्णय लेने में मेरे यह विचार आप के लिए जरुर सहाय्यक साबित होंगे।

 

यदि इस के सम्बन्धी या इलेक्ट्रिक से जुड़ें विषयों के सम्बन्धी कोई भी सवाल आप के मन में हो तो आप कमेंट कर मुझ से पूछ सकते है, या मुझे मेल कर सकते है।

यह भी पढ़ें :-  टॉप 6 मिक्सर ग्राइंडर :- जाने अपने किचन के लिए कौनसा मिक्सर ग्राइंडर खरीदें?

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!