ओटीटी क्या है ? | OTT meaning in hindi | Top Best 5 OTT Platform

ओटीटी क्या है ? | OTT meaning in hindi | ओटीटी का फुल फॉर्म क्या है?

आज इंटरनेट पूरी दुनिया में फैल चुका है। समय के साथ, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या भी बढ़ रही है, खासकर भारत जैसे देशों में जहां इंटरनेट बहुत सस्ता है। आज हम इंटरनेट पर आधारित कई काम कर सकते हैं।

ओटीटी क्या है ? ओटीटी उन कई नए प्लेटफॉर्म में से एक है जो इंटरनेट के विस्तार के कारण लोगों की सुविधा के लिए उभरा है। ओटीटी वास्तव में क्या है, इसके बारे में हम विस्तार से जानेंगे, साथ ही OTT meaning in hindi  जानेंगे।

ओटीटी क्या है ? | OTT meaning in hindi |
ओटीटी क्या है ? | OTT meaning in hindi |

ओटीटी क्या है ?

ओटीटी मूल रूप से एक प्रकार का मीडिया प्लेटफॉर्म या प्लेटफॉर्म है जो उपयोगकर्ता को सीधे इंटरनेट के माध्यम से वीडियो और अन्य प्रारूपों को संभालने की अनुमति देता है। ओटीटी प्लेटफॉर्म आमतौर पर वेबसाइटों या एप्लिकेशन के रूप में उपलब्ध होते हैं।

ओटीटी (OTT) शब्द आमतौर पर विभिन्न अवधारणाओं जैसे वीडियो ऑन डिमांड प्लेटफॉर्म, ऑडियो स्ट्रीमिंग, ओटीटी डिवाइस, वीओआईपी कॉल के लिए उपयोग किया जाता है।

ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से पहले, उपयोगकर्ता को पहले ओटीटी प्लेटफॉर्म की सदस्यता खरीदनी होगी, जिसके बाद वे कुछ ओटीटी प्लेटफॉर्म तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं, और ऑनलाइन वीडियो और अन्य प्रारूपों का आनंद ले सकते हैं।

वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका में ओटीटी प्लेटफार्मों की लोकप्रियता और उपयोग बढ़ रहा है। साथ ही, जैसे-जैसे इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ती है, वैसे-वैसे भारत में ओटीटी प्लेटफार्मों की लोकप्रियता भी बढ़ती है।

O – Over

T – The

T – Top

ओटीटी का फुल फॉर्म – ott fulform

 ” ओटीटी का फुल फॉर्म (ott fulform)  है OVER THE TOP.  जिस का सरल अर्थ है याने OTT meaning in hindi  है, सब से ऊपर या पहले पायदान पर 

ओटीटी प्लेटफॉर्म सेवाएं

आमतौर पर हमारे ग्राहकों को किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म के माध्यम से तीन अलग-अलग प्रकार की सेवाएं दी जाती हैं, कुछ मुफ्त में, कुछ शुल्क के लिए। हम वास्तव में देखेंगे कि ये तीन सेवाएं इस प्रकार हैं

विज्ञापन के आधार पर 

वीडियो ऑन डिमांड विज्ञापन वीडियो विज्ञापन वीडियो ऑन डिमांड ग्राहक या उपयोगकर्ता मुफ्त में वीडियो सामग्री का आनंद ले सकते हैं, लेकिन इस बीच विज्ञापन उन उपयोगकर्ताओं को दिखाया जाता है जिनके लाभ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आधारित होते हैं।

सदस्यता के आधार पर 

मांग पर सदस्यता वीडियो मांग पर सदस्यता वीडियो सामग्री का आनंद लेने के लिए उपयोगकर्ता को ओटीटी प्लेटफॉर्म की सदस्यता लेनी पड़ती है, जिसके लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म द्वारा “सदस्यता शुल्क” के रूप में एक निश्चित राशि का शुल्क लिया जाता है

ग्राहक या उपयोगकर्ता एक महीने, तीन महीने, छह महीने या एक साल की अवधि के लिए भी ओटीटी प्लेटफॉर्म की सदस्यता ले सकते हैं। उपयोगकर्ता को “सदस्यता” जितनी देर तक मिलती है, उपयोगकर्ता को ओटीटी प्लेटफॉर्म के माध्यम से उतने ही आकर्षक ऑफ़र प्रदान किए जाते हैं, जिसमें अतिरिक्त सेवाएं, सदस्यता शुल्क छूट जैसे विभिन्न ऑफ़र शामिल हो सकते हैं।

नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो भारत में कुछ प्रसिद्ध ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं जो मांग या सदस्यता आधार सेवाओं पर सदस्यता वीडियो प्रदान करते हैं।

सर्विस ट्रांजेक्शन के आधार पर 

डिमांड (ट्रांजेक्शन वीडियो ऑन डिमांड)Google की “Google Play मूवीज़ और टीवी” और ऐप्पल की “आई ट्यून्स” दो लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं जो मांग या लेनदेन आधार सेवाओं पर लेनदेन वीडियो प्रदान करते हैं।

5 टॉप ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म

भारत में 5 सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है:

नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स 190 देशों में संचालित एक अमेरिकी ओटीटी प्लेटफॉर्म है। जिसकी शुरुआत 29 अगस्त 1997 को रीड हेस्टिंग्स और मार्क रैंडोल्फ ने की थी। नेटफ्लिक्स के वर्तमान में 149 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। जो आज दुनिया के टॉप ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म माना जाता है।

Hotstar

Hotstar को Disney+ Hotstar के नाम से भी जाना जाता है। यह एक भारतीय OTT प्लेटफॉर्म कंपनी है। हॉटस्टार को 11 फरवरी 2015 को “स्टार इंडिया के नोवी डिजिटल एंटरटेनमेंट” द्वारा लॉन्च किया गया था। यह पूरी तरह से डिज्नी मीडिया एंड एंटरटेनमेंट डिस्ट्रीब्यूशन द्वारा चलाया जाता है। हाल ही के सर्वे में पाया गया है की इस के  46 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

Amazon Prime Video

Amazon Prime Video दुनिया की अग्रणी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon का एक उत्पाद है। Amazon Prime Video को संयुक्त राज्य अमेरिका में 7 सितंबर, 2006 को लॉन्च किया गया था। अमेज़न प्राइम वीडियो के वर्तमान में दुनिया भर में 117 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

2020 में, Amazon के एकमात्र उत्पाद, Amazon Prime Video ने Amazon ने 3.6 बिलियन की कमाई की।

अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के सब्सक्राइबर्स को अमेज़ॅन द्वारा अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, जिनमें से एक “सेम डे डिलीवरी” है।

Voot

Voot एक लोकप्रिय भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म है। वूट भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में भी काम करता है। वूट के वर्तमान में 1 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। जिस की शुरुआत 26 मार्च 2016 को हुई थी। इस का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है।

वूट ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वीडियो सामग्री मराठी, हिंदी, गुजराती, बंगाली, तेलुगु, कन्नड़ और अंग्रेजी में उपलब्ध है। 

Zee5

Zee5 भी एक भारतीय OTT प्लेटफॉर्म है। जिसे 14 फरवरी, 2018 को Zee Entertainment Enterprises द्वारा लॉन्च किया गया था। यह वर्तमान में 190 से अधिक देशों में काम करता है।

Zee5 फिल्म निर्माण, फिल्म वितरण, टेलीविजन निर्माण जैसी कई गतिविधियों को अंजाम देता है।

OTT प्लेटफ़ॉर्म के फायदे क्या है?

पहले आपको कोई भी कार्यक्रम, फिल्म देखने के लिए डिश या केबल कनेक्शन लेना पड़ता था, लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए धन्यवाद, आप बिना किसी केबल या डिश कनेक्शन के अपने पसंदीदा कार्यक्रम देख सकते हैं।

  • टीवी पर कार्यक्रमों को एक निश्चित समय पर देखा जा सकता है, लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आप अपने समय और स्थान के अनुसार कार्यक्रम को अक्सर देख सकते हैं।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हैं।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म आप अपने पसंदीदा प्रोग्राम को अपने स्मार्ट टीवी से कनेक्ट करके बड़ी स्क्रीन पर देखने का आनंद ले सकते हैं।
  • अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स कुछ ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं जो अपनी वेब सीरीज या फिल्में बनाते हैं, जिन्हें आप अक्सर टीवी पर नहीं देख सकते हैं, जो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आसानी से उपलब्ध हैं।
  • आप एक महीने की सदस्यता के साथ 30 दिनों के लिए असीमित वीडियो देख सकते हैं।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म की बढ़ती लोकप्रियता के कारण कई फिल्में बिना सिनेमाघरों में रिलीज हुई ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने लगी हैं, इसलिए सिनेमाघरों में जाने के लिए अतिरिक्त खर्च करने की जरूरत नहीं है।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म छोटे स्तर के क्रिएटर्स को प्राथमिकता दे रहा है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल :- पहला भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म कौन सा था?

जवाब :-  2008 में रिलायंस एंटरटेनमेंट द्वारा लॉन्च किया जाने वाला बिगफ्लिक्स पहला भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म है।


सवाल :- भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म कौन सा है?

जवाब :- हॉटस्टार, जिसे अब डिज़्नी + हॉटस्टार के नाम से भी जाना जाता है, भारत में सबसे बड़ा उपयोगकर्ता आधार ओटीटी प्लेटफॉर्म है, जिसके जुलाई 2020 तक भारत में 300 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।


सवाल :- भारत में सबसे कम सदस्यता शुल्क ओटीटी प्लेटफॉर्म कौन सा है?

जवाब :-  ZEE5 को जाने-माने OTT प्लेटफॉर्म में सबसे सस्ता OTT प्लेटफॉर्म माना जाता है।


सवाल :- सबसे हॉलीवुड फिल्मों वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म कौन सा है?

जवाब :- नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और डिज़नी + हॉटस्टार सबसे अधिक हॉलीवुड फिल्मों के साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं।


सवाल :- भारत में कितने ओटीटी प्लेटफॉर्म सक्रिय हैं?

जवाब :-  वर्तमान में भारत में 40 से अधिक ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं।


What is Microsoft Excel? About the History of Microsoft Excel.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!