अपने घर पर कूलर को कैसे ठीक करे – How to repair cooler in hindi

अपने घर पर कूलर को कैसे ठीक करे – How to repair cooler in hindi

हेल्लो दोस्तों, मेरा नाम है संदीप और मैं एक इलेक्ट्रीशियन हूँ, sandipdhore.com के माध्यम से इलेक्ट्रिक से जुडी जानकारी आप के लिए साँझा करता हूँ। इस आर्टिकल में अपने घर पर कूलर को कैसे ठीक करे – How to repair cooler in hindi इस की जानकारी दे रहा हूँ।

गर्मियों के दिनों में सब से ज्यादा जरूरत होती है, फैन और कूलर की। गर्मियों के दिनों में कूलर और फैन यदि अचानक बंद हो जाएँ तो सब से ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जो लोग तकनीशियन है, उन को बार बार कॉल करना पड़ता है। वह भी अपने काम में फसे होते है तो जल्दी आप के यहाँ नही आ पाते। क्यों की मैं खुद एक इलेक्ट्रीशियन हूँ तो इन बातों से भलीभांति वाकिफ हूँ।

कूलर को कैसे ठीक करे
कूलर को कैसे ठीक करे

 

ऐसे में अगर हम खुद problems का solution ढूंड लें तो अपनी परेशानियों से जल्दी छुटकारा भी पा सकते है, और अपने पैसे भी बचा सकते है। मेरा मानना है की किसी भी चीज की बेसिक जानकारी होना हमारे लिए महत्वपूर्ण है, जिस से हम आनेवाले छोटे छोटे प्रोब्लेम्स खुद ही ठीक कर सकते है।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे अपने घर पर कूलर को कैसे ठीक करे? कूलर में क्या-क्या समस्या आती है, जो हम अपने घर पर ही बड़ें आसानी के साथ ठीक कर सकते है।

How to repair cooler in hindi – कूलर को कैसे ठीक करे

कूलर को ठीक करने के लिए सब से पहले हमें उस के problems को जानना आवश्यक है। इसलिए सब से पहले बात करेंगे कूलर में आनेवाले problems की। और साथ में जानेंगे उस प्रोब्लेम्स को ठीक करने के लिए हम क्या कर सकते है।

यदि आप का कूलर अचानक बंद हो गया तो क्या करें?

मान लो अदि आप का कूलर चलते-चलते अचानक बंद हो गया है, और अब चालू नही हो रहा है तो आप को सब से पहले स्विच और सप्लाई केबल को चेक करना चाहियें। अगर बोर्ड का स्विच और सप्लाई केबल में सही तरीकें से करंट फ्लो कर रहा है तो आप को कूलर में लगे स्विच और रेगुलेटर को चेक कर लेना चाहिए। स्विच, सप्लाई केबल, रेगुलेटर के ख़राब होने सभी कूलर अचानक बंद हो सकता है, जिसे आप आसानी से बदल सकते है।

कूलर जाम हो गया है, हाथ से घुमाने पर ही घूमता है, और शोर करता है तो ऐसे में कूलर को कैसे ठीक करे करे? 

स्टेटर और रोटर के जाम होने से भी कूलर बंद हो जाता है, ऐसे प्रोब्लेम्स के लिए आप को कूलर के मोटर को खोल कर स्टेटर, रोटर को अच्छे से साफ करना होता है, साथ ही कूलर के बेयरिंग या बुश को बदल देना होता है। या फिर बेयरिंग को अच्छे से ग्रीसिंग भी आप कर सकते है।

अगर आप का कूलर स्लो चल रहा है, या बंद हो गया है तो ऐसे में आप कूलर के कंडेंसर को भी चेक कर सकते है और बदल सकते है।

कंडेंसर की फंक्शनलिटी को जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते है। पंखे में कंडेनसर का क्या काम होता है ? how to work condenser in fan

कूलर मोटर को खोल कर आप आसानी पता लगा सकते है की आप का कूलर क्यों बंद हो गया है। 

कूलर मोटर को खोलने के बाद सब से पहले उस की वाइंडिंग चेक करें, अगर वाइंडिंग कई से जली है तो आप को कुलर मोटर को रिविन्डिंग करना होगा। 

अगर कूलर मोटर खोलें के बाद आप को वाइंडिंग में कोई प्रॉब्लम नजर नही आ रही है तो ऐसे में आप वाइंडिंग के जोइंड को चेक करें, या जोइंड को खोलकर अच्छेसे साफ कर फिर से लगाये।

अगर कूलर में शॉक दे रहा है ( कूलर में करंट आ रहा है) तो ऐसे में कूलर को कैसे ठीक करे?

अगर कूलर में करंट आ रहा है तो इस के दों कारन होते है, पहला है, यदि किसी तरह फेज सप्लाई बॉडी को टच कर रहा है तो कूलर के बॉडी में करंट आ सकता है। ऐसे में आप कूलर को अच्छेसे चेक करें, कोई वायर बॉडी को टच तो नही कर रहां, यह जांचे।

दूसरा कारण है, आप के यहाँ अर्थिंग नही है, या कूलर बॉडी को अर्थिंग टच नही किया है। याद रखें कुलर को अर्थ करना बहुत जरूरी है। इससे कुलर में आया करन्ट अर्थ के जरिए जमिन में चला जाता है। ईस के लिए आपके घर में अर्थिंग का होना जरूरी है।

अर्थिंग के ऊपर हमारा एक आर्टिकल अर्थिंग के महत्व को विस्तार से बताता है, और अपने घर में अर्थिंग कैसे करें यह भी आप इस आर्टिकल से जान सकते है।

कूलर हवा नही दे रहा है या उल्टा घूम रहा है तो ऐसे में कूलर को कैसे ठीक करे?

अगर आप का कूलर फ़ास्ट घुमने पर भी आप को हवा नही लग रही है तो यक़ीनन कूलर विपरीत दिशा में घूम रहा है, ऐसे में कूलर के कनेक्शन को चेक करें। गलत कनेक्शन के कारन ही कूलर विपरीत दिशा में घूमता है।

अगर कूलर में पानी का पंप नही चल रहा है, तो क्या करें?

 सब से पहले पानी की मोटर शुरू है यहाँ नही यह अच्छे से जांच लें। इस के लिए मोटर को बाहर निकालें और दूसरी जगह पर इस की जाँच करें। अगर पानी की मोटर खराब है तो आप को इसे बदलना पड़ेगा। अगर पानी की मोटर शुरू है तो आप को पाइप को चेक करें, अगर पाइप ब्लोक है तो उसे ठीक करें।

दोस्तों, यह थे कूलर के ऐसे प्रॉब्लम जो आप अपने घर पर आसानी से ठीक कर सकते है, और अपनी परेशानियों से जल्दी निजात पा सकते है। 

हमारा यह आर्टिकल अपने घर पर कूलर को कैसे ठीक करे – How to repair cooler in hindi आप को यदि पसाद आये तो इसे खूब शेयर करे। और इस से सम्बन्धित यदि कोई भी सवाल या प्रॉब्लम आप को आ रहा है तो आप हमें कमेंट कर पूछ सकते है। हम अवश्य अप की हेल्प करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!