टॉप 6 मिक्सर ग्राइंडर :- जाने अपने किचन के लिए कौनसा मिक्सर ग्राइंडर खरीदें?

जाने अपने किचन के लिए कौनसा मिक्सर ग्राइंडर खरीदें?

हेल्लो दोस्तों, मेरा नाम है संदीप और मैं एक इलेक्ट्रीशियन हूँ। इलेक्ट्रीशियन होने के नाते मुझे पता है की किचन में औरतों को सब से ज्यादा टेंशन देनेवाली अगर कोई चीज है तो वह है मिक्सर ग्राइंडर। तो आज हम बात करते है सब से अच्छे और मिक्सर की क्वालिटी की। बात करेंगे मिक्सर की क्वालिटी हम कैसे देखेंगे? साथ ही आप को बताएँगे टॉप 6 मिक्सर ग्राइंडर के बारे में। और जानेंगे उनकी क्या है विशेषताएं।

मिक्सर ग्राइंडर

सभी को पता है,मिक्सर किचन में इस्तेमाल होने वाली एक बहुत ही जरुरी चीज है। मिक्सर के बिना शायद ही कोई गृहिणी खाना बनाने का सोचती होगी। क्यों की सभी को पता है अगर घर में मिक्सर नहीं है तो आप को किचन में खाना बनाने में काफी मेहनत करनी पड़ेगी। क्यों की किचन में जिस काम के लिए घंटो लग जाते है वह काम मिक्सर की मदद से पलक झपकते ही हो जाते है। अगर मिक्सर बार बार ख़राब हो रहा हो तो घर में औरतों का सब से ज्यादा दिमाग ख़राब हो जाता है।

मिक्सर ग्राइंडर खरीदते वक्त इन बातों का ध्यान रखें 

इसलिए मिक्सर ग्राइंडर लेते वक्त जरुरी होता है उसकी क्वालिटी पर ध्यान देना, आप आप सोचेंगे की मिक्सर की क्वालिटी कैसे चेक की जा सकती है, तो इस आर्टिकल में हम आप को कुछ सुझाव देने वाले है, जिसे मिक्सर खरीदते वक्त आप को ध्यान रखना है।

  1. सब से पहले आप को देखना है मिक्सर के बॉडी की क्वालिटी। आम तौर पर अच्छे क्वालिटी के मिक्सर की बॉडी ABS Food Grade Plastic से बनी होती है, जो पूरी तरह से शॉक प्रूफ होती है।उससे जुड़ा इलेक्ट्रिक वायर अच्छी क्वालिटी का हो , प्लग थ्री पिन वाला हो जिसमे अर्थिंग का पिन भी होता है।
  2. इस के बाद आप को उसके अन्दर लगी मोटर को चेक करना होगा। आपको यह देखना होगा की मिक्सर ग्राइंडर में लगी मोटर कितने वाट की है। एक घरेलू Mixer Grinder 500 से लाकर 750 वाट तक का होना चाहिए। इसके बाद आपको मिक्सर ग्राइंडर की RPM अर्थात रोटेशन/मिनट्स को चेक करना होगा।
  3. जार स्टेन लैस स्टील ( 304 ग्रेड स्टील ) के बने होने चाहिए। मिक्सर में नीचे की तरफ ना फिसलने वाले रबर लगे होने चाहिए ताकि चलाते समय वह खिसके नहीं।
  4. मिक्सर ग्राइंडर में ओवर लोड प्रोटेक्शन होना ही चाहिए। यह एक ऐसी सुरक्षा है जो मिक्सर पर अधिक भार पड़ने पर मिक्सर का चलना बंद कर देती है ताकि उसकी मोटर को नुकसान ना हो।

टॉप 6 मिक्सर ग्राइंडर

दोस्तों अब बात करते है 6 सबसे अच्छे मिक्सर ग्राइंडर की। जिनकी क्वालिटी एकदम बेस्ट है, और यदि आप इन्हें खरीदते तो सालो-साल आप को परेशानी नही होगी।

Havells Stilus 500 Watt Mixer Grinder 

मिक्सर ग्राइंडर

यहाँ से खरीदें

Havells कम्पनी का नाम कौन नहीं जानता, आप सभी को पता है क्वालिटी के लिए यह एक trustable कम्पनी है, दोस्तों, Havells इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए बेस्ट कम्पनी है। Havells का चाहे सीलिंग फैन को या फिर ओवन या प्रेस सब कुछ बहुत ही अच्छी मैकेनिज्म के साथ बनाया जाता है। जिस में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जाता है।

Havells Stilus 500 Watt Juicer Mixer Grinder एक बहुत ही अच्छी मिक्सर है जो हजारों लोग इस्तेमाल कर रहे है। इसकी मोटर बहुत ही दमदार है, इसके साथ आप को ४ जार भी मिलते है तो अलग अलग तरह की चीजों को पीसने या बनाने के काम में इस्तेमाल किये जा सकते है। बिल्ड क्वालिटी बहुत ही अच्छी है। अगर आप Havells Stilus 500 Watt Juicer Mixer Grinder को खरीदने की सोचते है तो ये काफी अच्छा है।

Maharaja Whiteline Joy Elite Mixer Grinder

मिक्सर ग्राइंडर

यहाँ से खरीदें

बचपन से सुनते आ रहे है,  महाराजा कंपनी की मिक्सर ग्राइंडर एक बार ले लेता है उसको १० सालों तक कोई जरुरत नहीं पड़ती किसी और मिक्सर की, आप ने भी सुना होगा। दोस्तों,महाराजा एक बहुत पुरानी और विश्वसनीय कंपनी है जो अपने मिक्सर   के जानी जाती है। इसकी मोटर बहुत ही पावरफुल है। 750W की पावर वाली मोटर आप किचन के कुछ कामो को आसान बना सकती है।

इस मिक्सर को हजारों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं और अमेज़न पर लोगो ने इस को बहुत पसंद किया है। 1295 टोटल फीडबैक इस मिक्सर ग्राइंडर को अभी तक मिल चुके है। इसकी बिल्ड क्वालिटी बहुत ही अच्छी है। आप इसको अमेज़न इंडिया से खरीद सकते है।

Philips HL7756/00 Mixer Grinder

मिक्सर ग्राइंडर

यहाँ से खरीदें

Philips का नाम सभी ने सुना होगा। Philips भी एक बहुत अच्छी इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी है। Philips HL7756/00 Mixer Grinder, 750W, 3 Jars के साथ आती है और ये एक बहुत ही अच्छी मिक्सर   है। सबसे अच्छी बात है इसका प्राइस कम है। प्राइस कम जरूर है लेकिन ऐसा नहीं है की इसकी पावर में कोई कमी है। 750W की मोटर के साथ ये मिक्सर आता है जो आप के किचन के बहुत सारे काम चुटकियों में पूरा कर देता है। इसकी बॉडी बहुत ही मजबूत प्लास्टिक से बनायीं गयी है। लेकिन ये सिर्फ ३ जार के साथ आता है। 

कंपनी ने क्रॉस कटाई शायद इसके एक जार को कम करके की ही है। लेकिन हजारों लोगों ने इस मिक्सर को फिर भी लिया है। एक छोटी फॅमिली के लिए काफी अच्छी मिक्सर है। आप को यकीं नहीं होगा की अब तक 15000 से ज्यादा लोगो ने इसको अमेज़न पर रेटिंग दी है और अपने फीडबैक दिया आप सिर्फ इसी बात से अंदाजा लगा सकते हो की ये मिक्सर कितनी ज्यादा बिक रहा है लोग इसको पसंद कर रहे है। आप को इसको ले सकते है।

Bosch Pro 1000W Mixer Grinder 

मिक्सर ग्राइंडर

यहाँ से खरीदें

Bosch कंपनी का कोई तोड़ अभी तक मार्किट में है नहीं और ऐसे में अगर आप को इस कंपनी की मिक्सर ग्राइंडर मिल जाए तो सोने पे सुहागा वाली बात हो जायेगी। Bosch Pro 1000W Mixer Grinder मिक्सर   अपने शानदार look के लिए जानी जाती है साथ की इसकी मोटर की जो पावर है उसका कोई तोड़ नहीं है।

ये मिक्सर ४ जार के साथ आती है और इसके चारों जार बहुत ही अच्छी क्वालिटी की स्टील के बने हुए है। मिक्सर ग्राइंडर का बजन करीब ५ किलो से ज्यादा है। आप की किचन में मिक्सर चार चाँद लगा देगा। लेकिन सबसे ज्यादा बड़ी जो प्रॉब्लम है बो है इसके दाम, इस मिक्सर   का दाम ज्यादा है लेकिन क्यूंकि ये बहुत अच्छी क्वालिटी दे रही है उस हिसाब से इसके पैसे थोड़े ज्यादा है।

Crompton Ameo 750-Watt Mixer Grinder 

मिक्सर ग्राइंडर

यहाँ से खरीदें

Crompton की ये मिक्सर आप को बहुत पसंद आएगी क्यूंकि अमेज़न पर लोग इसको बहुत पसंद कर रहे है। इसका दाम भी कम और और देखने में बहुत सुन्दर है इसकी मजबूत प्रास्टिक बॉडी अपनी डिज़ाइन से लोगो को अपनी तरह आकर्षित कर रही है।

अमेज़न पर इसको खरीदने के लिए लोगो की भीड़ लगी हुयी है। Crompton मिक्सर अपनी शक्तिशाली मोटर के लिए पहले ही फेमस है अभी तक अमेज़न पर इसको हजारों लोगो ने ख़रीदा है और अमेज़न पर 3500 से ज्यादा लोगो ने इस Crompton मिक्सर को काफी अच्छे फीडबैक दिए है। आप भी इस   को ले सकते हो और अगर आप बजट कम है।

Sujata Dynamix, Mixer Grinder

मिक्सर ग्राइंडर

यहाँ से खरीदें

Sujata मिक्सर का नाम आप ने सुना ही होगा आप के शहर का शायद ही कोई जूस वाला हो जो सुजाता मिक्सर का इस्तेमाल न करता हो। सुजाता की   को हैवी ड्यूटी के लिए बनाया गया है। आप कभी किसी जूस की दूकान पर जाता आप को अंदाजा लग जाएगा की ये कितना ज्यादा काम करता है 900W की शक्तिशाली मोटर के साथ आता है।

सालों साल ये मिक्सर बहुत अच्छी तरह काम करता है अब आप सोच लिजिएं अगर आप इसको अपने घर ले आये तो शायद ही आप को पुरे जीवन में कोई दूसरी मिक्सर खरीदने की जरुरत पड़ें। लेकिन ये नहीं है की ये एक सस्ती   है जैसा इसका काम है बैसे ही इसके दाम है। ये मिक्सर करीब 6000 कीमत रखती है। ये ३ जार के साथ आ रही है लेकिन सुजाता कुछ और भी मॉडल है जो ४ जार के साथ आते है। इसकी प्लास्टिक की क्वालिटी बहुत ही उम्दा है।

दोस्तों हम आशा करते है आप को हमारी ये टॉप 6 मिक्सर ग्राइंडर की छोटी सी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ हमारी इस पोस्ट को के माध्यम से शेयर कर सकते है। आप के लिए हम ऐसी छोटी छोटी जानकारी ले कर आते रहेगें।

यह भी पढ़ें :-  Smart LED TV 2022 आप के बजट में – बेहतरीन ऑप्शन आप के लिए

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!