MCB, MCCB, RCCB, और ACB की जानकारी

MCB, MCCB, RCCB, और ACB की जानकारी  

हेल्लौ दोस्तों , मेरा नाम संदीप है, और मैं एक इलेक्ट्रीशियन हूँ। कई बार आप ने अपने घर पर या आस पड़ोस में वायरिंग होते समय MCB, MCCB, RCCB, और ACB ऐसे नाम सुने होंगे और देखा भी होगा। या आप के घर में भी इलेक्ट्रीशियन द्वारा MCB, MCCB, RCCB, और ACB ऐसी चीजे लगाई गयी होगी।

MCB, MCCB, RCCB, और ACB की जानकारी
MCB, MCCB, RCCB, और ACB की जानकारी

लेकिन क्या आप को पता है, MCB, MCCB, RCCB, और ACB में क्या  होता है ? एक जैसी दिखनेवाली यह चीजे काफी अलग होती है, और अलग अलग कार्यों के लिए इस्तेमाल होती है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे MCB, MCCB, RCCB, और ACB में क्या है ?

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की mcb,mccb, acb,और rccb क्या  होता है, हम जानेंगे की इन अलग अलग सर्किट ब्रेकर के आपस में क्या अंतर है जो इन्हें एक दुसरे से अलग करता है।

यहाँ पर हम टोटल चार सर्किट ब्रेकर के बारे में जानने वाले हैं।

MCB – Miniature circuit breaker                

Miniature circuit breaker जिसे हम शार्टकट में MCB बोलते है, Miniature circuit breaker यह MCB का फुल फॉर्म होता है। तो अब बात करते हैं इसके और दुसरे स्पेसिफिकेशन के बारे में, जानते है MCB क्या होता है और कैसे काम करता है? 

Mcb एक बेसिकली प्रोटेक्शन device होता है। जो हमारे घर में लगे लोड जैसे – TV, रेफ्रीजरेटर, वाशिंग मशीन, कूलर आदि को ओवर लोड के कारण होने वाले fault से बचाता है। जिस की कैपेसिटी 120 एम्पेयर  तक की होती है यानी की 120 एम्पेयर से ज्यादा की mcb नहीं आती है।

mcb दो स्थिति में काम करती है। पहला की जब सर्किट ओवरलोड हो जाए और दूसरा की जब शॉर्ट सर्किट हो जाए। इन दोनो स्थिति में हमारी mcb ट्रिप हो जाती है। mcb के ट्रिप करने की क्रियाविधि को एडजस्ट करना नामुमकिन होता है। 120 एम्पेयर से कम लोड के लिए सबसे अच्छा सर्किट ब्रेकर होता है,जो थर्मल या थर्मल मैग्नेटिक ऑपरेशन पर काम करती है।

MCCB – moulded case circuit breaker

Mcb के सामान ही इस का कार्य होता है, जो circuit breaker की तरह विद्युत सप्लाई को किसी उपकरण के साथ जोड़ने और तोड़ने के साथ-साथ एक सुरक्षा प्रदान करता है। 

लेकिन अधिकतर उपयोग औद्योगिक क्षेत्रों मे ही उपयोग किया जाता है क्योंकि MCCB का cost इतना ज्यादा होता है की इसे हम घरों में नहीं उपयोग कर सकते हैं और mccb का जो current rating होता है वह normally घरों के लोड से कहीं ज्यादा होता है mccb 1000A तक प्रयोग किया जाता है और इसके साथ साथ mccb का breaking current capacity 10ka to 100ka तक होता है।

हम MCB की ट्रिप करने की क्रियाविधि को एडजस्ट नही कर सकते लेकिन हम MCCB के ट्रिप करने की क्रिया को एडजस्ट कर सकते हैं, यह भी mcb की तरह ही थर्मल ता थर्मल मैग्नेटिक ओप्रेसन पे काम करता है।

RCCB – Residual current circuit breaker 

RCCB मतलब Residual current circuit breaker का मुख्य काम लीकेज करंट होने पर अपने आप ट्रिप होना होता है। MCB और MCCB तरह RCCB भी एक सर्किट ब्रेकर है। जोकि फाल्ट होने पर इलेक्ट्रिकल सप्लाई को आगे भेजना बंद कर देती है। 

 Rccb इसी को चेक करती है की जितना करंट फेज में उतना ही बिल्कुल सेम करंट न्यूट्रल में है या नहीं। और जैसे ही इन दोनों करंट की वैल्यू में अंतर आता है, तब RCCB को लगता है की सिस्टम में कही लीकेज फाल्ट हो गया है और वह ट्रिप हो जाती है।

RCCB तब भी ट्रिप होती है जब कही पर अर्थिंग की फाल्ट होती है, इसलिए rccb को लगाने के पीछे मुख्य कारण हमारी खुद की सेफ्टी होती है। यह बात आप सभी को पता होना चाहिए। जिस तरह MCB का उपयोग हमारे उपकरण की सुरक्षा के लिए किया जाता है, ठीक उसी तरह आरसीसीबी का उपयोग human protection मतलब हम इंसानो की सुरक्षा के किया जाता है।

ACB –  Air Circuit Breakers  

ACB यह एक ऐसा इलैक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग 800 Amps से 10K Amps तक के विद्युत परिपथों में Overcurrent और Short-circuit से सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है। ACB के ट्रिप करने की क्रिया को पूरी तरह से एडजस्ट कर सकते हैं और साथ ही साथ ही साथ इसके ट्रिपिंग के सीमा और इनमे लगे रिले को भी कॉन्फ़िगर कर सकते है। 

ACB आम तौर पर ये इलेक्ट्रानिकली कंट्रोल्ड होती है और कुछ मोडल माइक्रो प्रोसेसर कंट्रोल्ड भी होती है। इस का इस्तमाल बड़े बड़े इंडस्ट्रीयल प्लांट में मेन पॉवर को डिस्ट्रीब्युट करने के लिए किया जाता है। 

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा MCB, MCCB, RCCB, और ACB के बारे मे लिखा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें।

आपके मन मेंMCB, MCCB, RCCB, और ACB से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

घरेलू बिजली फिटिंग करते समय important 8 बातों का ध्यान रखे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!