electrician in hindi में जानें इलेक्ट्रीशियन क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों, मेरा नाम है संदीप और मैं एक इलेक्ट्रीशियन हूँ। sandipdhore.com के माध्यम से आप के सामने electrician in hindi  से रिलेटेड जानकारी शेयर करता हूँ। आज बात करते है, इलेक्ट्रीशियन क्या होता है? इलेक्ट्रीशियन को हिंदी में क्या कहाँ जाता है? Electrician ka full form in hindi क्या है? और साथ ही जानेंगे की ITI में इलेक्ट्रीशियन के ट्रेड को इतना महत्व क्यों है? यह बेसिक जानकारी उन स्टूडेंट्स के लिए भी है जो ITI से इलेक्ट्रीशियन ट्रेड कर रहे है या करना चाहते है। चलों शुरू करते है।

electrician in hindi
electrician in hindi

 

इलेक्ट्रीशियन क्या होता है? – electrician in hindi 

इलेक्ट्रीशियन को कौन नही जानता। सभी लोग इलेक्ट्रीशियन को जानते है। और हर व्यक्ति की इलेक्ट्रीशियन से कही ना कही और कभी ना कभी तो मुलाकात हुई ही है। आप सभी को पता ही होगा। लेकिन यह इसलिए शब्दों में बताना अनिवार्य है, क्यों की जब कोई स्टूडेंट इंटरव्यू के लिए जाता है और जब उसे यह सवाल पूछा जाता है, तब वह सही तरीके से जवाब नही दे पाता। इसलिए सब से पहले हम electrician in hindi में जानेंगे की इलेक्ट्रीशियन क्या होता है?

सवाल :- इलेक्ट्रीशियन क्या होता है/ इलेक्ट्रीशियन किसे कहते है/ electrician in hindi 

बिजली के कनेक्शन से लेकर यंत्रों, सयंत्रों, मशीनरी, और बिजली पर चलनेवाले सभी उपकरणों की मरम्मत और देखभाल करनेवाले कारागिर एवं कर्मचारी को इलेक्ट्रीशियन कहाँ जाता है।

यह है इलेक्ट्रीशियन की सटीक व्याख्या। याने इलेक्ट्रीशियन की डेफिनिशन – हमारे घर में बिजली के कनेक्शन के साथ साथ घर के बिजली पर चलनेवाले उपकरण जैसे, फ्रिज, माइक्रोवेव, कूलर, फैन, टीवी, वाशिंग मशीन, मिक्सर, मोटर और अन्य सभी वस्तुएं जो बिजली पर चलती है, उनके देखभाल एवं मरम्मत का काम इलेक्ट्रीशियन ही तो करता है।

अब जानते हैelectrician hindi याने  की इलेक्ट्रीशियन को हिंदी में क्या कहाँ जाता है?

क्या आप को पता है electrician hindi याने इलेक्ट्रीशियन को हिंदी में क्या कहाँ जाता है? आप का बस यही जवाब होगा की हम तो इलेक्ट्रीशियन को सिर्फ इलेक्ट्रीशियन ही बोलते है। Electrician meaning हमें पता ही नहीं। चलों ठीक है , नही पता तो मैं बता देता हूँ। इलेक्ट्रीशियन को हिंदी में “विद्युतकार” बोला जाता है। 

अब आप सोचेंगे की “विद्युतकार” तो बड़ा कठिन शब्द लगता है। Electrician meaning in hindi का कोई आसान शब्द नही है क्या?  तो चलों इसे भी आसन कर देते है, आम बोलि में इलेक्ट्रीशियन को बिजली मिस्त्री कहते है। यह शब्द तो आप ने जरुर सुना ही होगा। जैसे गृहनिर्माण करनेवाले कारीगर को मिस्त्री कहाँ जाता है, वैसे ही इलेक्ट्रीशियन को बिजली मिस्त्री कहाँ जाता है।

इलेक्ट्रीशियन का फुल फॉर्म – Electrician full form in hindi

सब से पहले यह बता दूँ , इलेक्ट्रीशियन का कोई फुल फॉर्म नही होता। यह मुझे इसलिए बताना पड़ रहा है ,क्यों की google में लोग electrician full form in hindi सब से ज्यादा सर्च करते है। इलेक्ट्रीशियन को सीधे तौर पर हम “विद्युत संबंधी काम करने वाला व्यक्ति”, बस इतना कह सकते है।

ITI में इलेक्ट्रीशियन के ट्रेड को इतना महत्व क्यों है?

यह है सही सवाल, जो लोग आईटीआई कर चुके है, या कर रहे है, या करना चाहते है, वे सभी लोग एक बात भलीभांति जानते है, की ITI में सभी ट्रेड में इलेक्ट्रीशियन के ट्रेड को सब से ज्यादा महत्व है? इस का क्या कारण हो सकता है? इस के तो कई टेक्निकल या नॉन टेक्निकल कारण हो सकते है, लेकिन मेरा एक सिंपल लॉजिक है, इलेक्ट्रीशियन बनने वाला व्यक्ति कभी भूखा नही रह सकता, या बेरोजगार नही रह सकता। ऐसा क्यूँ ? तो इस का मैं आप को सिंपल रीज़न बताता हूँ।

आज हर घर में, कारखानों में, यहाँ तक की कही पर भी बिजली की जुडी समस्या आती ही है, बिजली पर चलनेवाले उपकरण, संयंत्र, यंत्र, मशीनरी का इस्तेमाल हर जगह होता है, और यह बंद होनेवाला नही है, इसलिए इलेक्ट्रीशियन को काम की कोई कमी अभी नही है और ना ही भविष्य में होनेवाली है। यह एक evergreen ट्रेड है, इसलिए ITI में इलेक्ट्रीशियन ट्रेड को सब से ज्यादा महत्व है।

Electrician ITI in hindi – इलेक्ट्रीशियन आईटीआई ट्रेड की बेसिक जानकारी 

 आईटीआई इंजीनियरिंग फ़ील्ड का एक बेसिक सर्टिफिकेट कोर्स है, आप सभी जानते है, जिस में अलग-अलग टेक्निकल ट्रेड होते है,  इलेक्ट्रीशियन भी iti का एक बेसिक कोर्स है, जिसमें स्टूडेंट्स को बिजली, बिजली कनेक्शन, बिजली पर चलनेवाले यंत्रों, उपकरणों एवं मशीनरी की जानकारी दी जाती है, उनके फंक्शन को समझाया जाता है। जो स्टूडेंट अपना करियर इस क्षेत्र में बनाना चाहते है, या इलेक्ट्रीशियन बनना चाहते है, वह इस कोर्स को करते है।

ITI में इलेक्ट्रीशियन ट्रेड चुनने के फायदे 

 Electrician iti की बात करें तो इसके कई फायदे हैं, सब से पहले तो सरकारी विभागों में निकलने वाली भर्तियाँ। हर सरकारी विभाग में इलेक्ट्रीशियन की vacancy होती है। चाहे वह राज्य सरकार की हो या या फिर केंद्र सरकार द्वारा निकलने वाली भर्तियाँ हो। इस में इलेक्ट्रीशियन की जगह होती है, जिस के लिए ITI का सर्टिफिकेट कोर्स एक पात्रता का निकष होता है। इसलिए iti में इलेक्ट्रीशियन ट्रेड करनेवाले स्टूडेंट के गवर्नमेंट जॉब के चांसेस बढ़ जाते है।

अब मान लो की सरकारी जॉब नही लगी, तो भी और कई सारी इंडस्ट्री कंपनी में आप अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि प्रत्येक कंपनी या इंडस्ट्री में इलेक्ट्रीशियन से जुड़े कई सारे यंत्र और कई प्रकार के इलेक्ट्रिकल से जुडी मशीनें भी होती हैं। जिनके रखरखाव के लिए इलेक्ट्रीशियन की जरूरत होती है। आजकल बिजली से चलने वाले उपकरणों की संख्या और जरूरतें बढ़ गई हैं, इसलिए हर जगह इलेक्ट्रीशियन की मांग भी बढ़ती जा रही है। प्रत्येक वर्ष प्राइवेट कंपनी में या उद्योगों में इलेक्ट्रीशियन की वैकेंसी निकलती रहती हैं।

अब समझो की प्राइवेट जॉब भी नही लग रही है तो भी इलेक्ट्रीशियन iti के भरोसे हम खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है। जिसमें सरकारी सहायता से हम अपनी रिपेयरिंग की शॉप खोल सकते है, या iti के सर्टिफिकेट पर गवर्नमेंट कामों के ठेके ले सकते है। और बहुत कुछ कर सकते है।मुझे लगता है की आप काफी  हदतक समझ चुके होंगे कि आईटीआई इलेक्ट्रीशियन क्या होता है।

संबोधन 

दोस्तों, electrician in hindi के इस आर्टिकल के माध्यम से हम ने आप को इलेक्ट्रीशियन क्या है? इलेक्ट्रीशियन को हिंदी में क्या कहाँ जाता है? याने electrician meaning in hindi क्या हैं?  electrician full form in hindi, electrician hindi, ITI electrician की बेसिक जानकारी इन सभी विषयों को समझा है। अगर इस के सम्बन्धी आप का कोई सवाल है तो मुझे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

यह भी पढ़ें :-  घरेलू बिजली फिटिंग करते समय important 8 बातों का ध्यान रखे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!