क्या आप जानते है? आप के घर में लगी हुई MCB कब ट्रिप होगी? what is mcb in hindi के साथ जाने mcb fullform

MCB क्या है कैसे काम करती है? | what is mcb in hindi

हेल्लो दोस्तों, मेरा नाम है संदीप और मैं एक इलेक्ट्रीशियन हूँ। आज हम what is mcb in hindi में जानेंगे mcb fullform  और साथ में जानेंगे mcb क्या होता है? Mcb कैसे काम करती है? (MCB working in hindi), Mcb कितने टाइप की होती है? इस के साथ ही mcb के बारे में सारी जानकारी आप को इस आर्टिकल में मिलेगी। दोस्तों आर्टिकल को पूरा पढ़ें और mcb के बारे में विस्तार से जान लें।

what is mcb in hindi
what is mcb in hindi

mcb fullform in hindi -what is mcb in hindi

जिसे हम MCB कहते है? mcb fullform होता है, Miniature Circuit Breakers (मिनिएचर सर्किट ब्रेकर्स – mcb ka full form hindi me ) याने नाम से ही हम जान सकते है की यह circuit break करता है, कैसे और क्यों यह तो हम इस आर्टिकल में जानेंगे ही, उस से पहले mcb को आसन भाषा में अच्छे से समझ लेते है।

दोस्तों आपने fuses के बारे में तो जरूर सुना होगा, कई लोगों के यहाँ जिनके मकान पुराने है वहाँ आज भी कई बार हम फ्यूज देखते है। आप सभी को पता है फ्यूज का इस्तेमाल ओवरलोड ,faulty condition और उपकरणों में आनेवाले प्रॉब्लम से वायरिंग और उपकरणों को बचाता है। कुछ problems आते ही फ्यूज में लगा तार जल जाता है, जिस से circuit break हो जाता है।

बस इसी थ्योरी पर mcb भी काम करता है, लेकिन mcb की एकुरेसी फ्यूज से कई अधिक है, जैसे ओवरलोड की स्थिति हो या फिर हमारे उपकरण में कोई दिक्कत हो या वायरिंग में कोई प्रॉब्लम आ गयी हो mcb फ्यूज के मुकाबले बहुत ज्यादा बढ़िया काम करती है। इसलिए आज के समय में fuses की जगह MCB का इस्तेमाल ज्यादा होता हैं, यूँ कहे तो आज फ्यूज आउटडेटेड होते जा रहा है, और उस की जगह mcb का इस्तेमाल हो रहा है।

दोस्तों, अगर फ्यूज और mcb को हम compare करें तो फ्यूज के मुकाबले mcb बेहतर होता है, mcb एक इलेक्ट्रिकल स्विच की तरह काम करता है, कोई प्रॉब्लम आये तो mcb ऑफ हो जाती है जिसे बड़ी आसानी से हम ऑन कर सकते है, लेकिन अगर फ्यूज उड़ जाएँ तो हमे फ्यूज को बाहर निकालकर ठीक करना होता है जिस में काफी समय खर्च होता है। इसी कारण आज फ्यूज किस जगह एमसीबी को बढ़ावा दिया रहा है।

एमसीबी की बनावट कैसे होती है। – what is mcb in hindi

मुझे नही लगता की आप ने कभी mcb को खोल कर देखा होगा। यह कोई technician या कोई इंजिनियर ही कर सकता है, मैं एक इलेक्ट्रीशियन होने के नाते mcb के कार्य को भलीभांति जानता हूँ। जब मैंने पहली बार mcb को खोल कर देखा तो मुझे कुछ भी समझ नही आया। क्यों की iइस के अन्दर कई complicated चीजे थी, जिसे तो पहले मुझे सीखना पड़ा। 

Mcb में कई ऐसे चीजे होती है जो अलग-अलग नामों से पहचानी जाती है, इस में लगनेवाले अलग अलग चीजों के बारे बारे में और उन के कार्यों के बारे में आप को डिटेल में बताने जा रहा हूँ, जो मैंने सिखा है।

what is mcb in hindi (1)
what is mcb in hindi (1)

 

आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं की, mcb के अंदर आपको कितने अलग अलग प्रकार की चीजें देखने को मिल रही है इन सभी का काम अलग अलग होता है जिसके बारे में मैं आपको डिटेल में बताने जा रहा हूँ। नीचे आपको इन सभी लगे हुए पार्ट की सूची दी गई है।

  • Upper Terminal
  • Fix Contact
  • Moveable Contact
  • Magnetic Coil/Solenoid
  • Arc Extinguisher
  • Actuator Lever
  • Mounting Lock
  • Bimetalic Strip
  • Lower Terminal

जितने भी पार्ट mcb के अन्दर लगे होते है, इन सभी के मिलाने पर एक पूरी एमसीबी काम करती है। नीचे आपको इसके कार्य करने का तरीका बताया गया है कि यह कैसे किसी Trip होती है? 

MCB Working In Hindi | MCB कैसे काम करता है?

अभी तक आप ने mcb के बारे उसके सभी पार्ट के बारे में जान लिया है, अब हम जानेंगे की यह mcb कैसे काम करता है? Mcb के पार्ट काम कैसे करते है?

आर्टिकल को पढ़ते पढ़ते आप अंदाजा आ ही गया होगा की mcb कैसे कम करता है। चालों विस्तार से जानते है। MCB को ऐसे डिजाईन किया होता है की वह दों तरीकों से ट्रिप हो सकें। याने mcb के अंदर दो तरह से Tripping होती है। 

  1. ओवरलोड करंट के कारण – Overload Current Tripping
  2. शार्ट सर्किट के कारण – Short Circuit Tripping

लेकिन इन दोनों ट्रिपिंग के लिए एमसीबी में दो अलग अलग चीजें लगाई गई है। ओवरलोड पर ट्रिप होने को थर्मल प्रोटेक्शन (Thermal Protection) कहते है, ओर शॉर्टसर्किट ट्रिप को मैग्नेटिक प्रोटेक्शन (Magnetic Protection) कहते है तो पहले हम बात करते हैं अवर लोड होने पर एमसीबी कैसे ट्रिप होती है।

ओवरलोड करंट के कारण – Overload Current Tripping

MCB में  एक Bimetal Strip होती है जो दो मेटल्स को मिलाकर बनाई जाती है जिनमें से एक धातु गर्म होने पर दूसरे के मुकाबले कम फैलती है। इसी कारण जब एमसीबी पर करंट बढ़ता है तब यह Bimetal Strip गर्म होने लगती है और जिसके कारण इस में लगी एक धातु कम फैलती है। और दूसरी धातु ज्यादा फैलती है इसके कारण यह स्ट्रीप मुड़ ( Bend) जाती है। और मुड़ने के साथ साथ Tripping Lever को अपने साथ खींचती है जिसके कारण एमसीबी ट्रिप हो जाती है।  

ओवरलोड का प्रॉब्लम तब आता है जब लोड बढ़ जाता है, जैसे किस उपकरण जाम चल रहा है तो ओवरलोड हो सकता है। या फिर अगर हमने उसचीज पर उसकी कैपेसिटी से ज्यादा लोड को जोड़ दिया होगा। तब किसी प्रॉब्लम के क्रिएट होने से पहले ही mcb ट्रिप होगी।

शार्ट सर्किट के कारण – Short Circuit Tripping

एमसीबी किसी भी उपकरण में फॉल्ट आने पर भी ट्रिप हो जाती है अगर वह उपकरण अंदर से Short हो जाता है तब भी MCB ट्रिप हो जाती है। इसका कारण है इसके अंदर लगी Solenoid Coil ।जब शार्ट सर्किट होता है तब एमसीबी में लगी Solenoid Coil में बहुत ज्यादा मैग्नेटिक फील्ड बनती है और यह इसके अंदर लगे Plunger को आगे की तरफ धकेलती है जिससे कि Tripping Lever भी इस धक्के से आगे चला जाता है और हमारी एमसीबी ट्रिप हो जाती है।

शार्ट सर्किट का प्रॉब्लम तब आता है जब दो फेज वायर का आपस में भीड़ जाते है, या फेज वायर ओर न्यूट्रल वायर आपस में भीड़ जाते है। ऐसे में सुरक्षा के दृष्टी से mcb ट्रिप हो जाते है।

अब आपको पता लग गया है कि एमसीबी ओवरलोड और शार्ट सर्किट किस में कैसे काम करती है। एमसीबी को इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा शार्ट सर्किट के समय होता है यह बहुत जल्दी कुछ ही मिली सेकंड में ट्रिप हो जाती है जिसके कारण हमारा नुकसान होने से बच सकता है।

Types Of Miniature Circuit Breakers In Hindi

जैसा कि हम सब जानते हैं एमसीबी का इस्तेमाल घरेलू और औद्योगिक स्तर पर किया जाता है इसलिए इसे अलग अलग प्रकार का बनाया जाता है यह मुख्यतः पांच प्रकार की होती हैं। जिन की सूची नीचे दी गई है।इन सभी को अच्छे से जानने के लिए हम एक उदाहरण का इस्तेमाल करेंगे जिसके लिए हम MCB का Full Load करंट या Rated करंट 10 Amp। मानेंगे

Type B – जब एमसीबी का फुल लोड करंट 10 एंपियर है और वह mcb Type-B की है तो वह mcb 25 से 30 अम्पीयर का लोड लेती है, और जैसे ही उसके अंदर लोड बढ़ता है याने  30 से 50 एंपियर करंट Flow हो जाता है तो वह एमसीबी ट्रिप हो जाती है। इसे घरेलु इस्तेमाल के लिए बनाया गया है।


Type C – इसी तरह TYPE- C का एमसीबी है और उस का फुल लोड करंट 10 एंपियर है तो वह 50 से 100 एंपियर करंट Flow हो होने पर Trip हो जाएगा ।


Type D – TYPE- D का एमसीबी है और उस का फुल लोड करंट 10 एंपियर है तो वह 100 से 200 एंपियर करंट Flow हो होने पर Trip हो जाएगा ।


Type K – इसी तरह से TYPE- K का एमसीबी है और उस का फुल लोड करंट 10 एंपियर है तो वह 100 से 150 एंपियर करंट Flow हो होने पर Trip हो जाएगा ।


Type Z – और इसी प्रकार अगर TYPE- C का एमसीबी है और उस का फुल लोड करंट 10 एंपियर है तो वह 20 से 30 एंपियर करंट Flow हो होने पर Trip हो जाएगा ।


एमसीबी कितने एंपियर तक आती है?

MCB Current Rating (एमसीबी कितने एम्पेयर रेटिंग की आती है)

1A, 2A, 3A, 4A, 6A, 10A, 13A, 16A, 20A, 25A, 32A, 40A, 50A, 63A याने 1A से लेकर 63A  तक की mcb मार्केट मे उपलब्ध होती है।

घरेलू उपकरण पर इस्तेमाल की जाने वाली एमसीबी

MCB लगाने के फायदे

  • एमसीबी एक ऑटोमेटिकली स्विच ऑफ होने वाला सर्किट है जोकि सर्किट में ओवरलोड करंट और शार्ट सर्किट के कारण अपने आप स्विच ऑफ हो जाता है। और यह फ्यूज के मुकाबले बहुत तेजी से काम करता है।
  • एमसीबी को हम ट्रिप होने के बाद दोबारा चला सकते हैं लेकिन अगर फ्यूज एक बार जलने के बाद में उसकी जगह नया फ्यूज लगाना पड़ता है।
  • अगर हमारी एमसीबी बार-बार ट्रिप होती है तो उसे हम फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर उसकी जगह फ्यूज का इस्तेमाल किया जाए तो उसे बार-बार बदलना पड़ेगा जिसके लिए काफी समय लगता है और बार-बार इसके पैसे लगते हैं।
  • एमसीबी का इस्तेमाल फ्यूज के मुकाबले बहुत ज्यादा सुरक्षित होता है।

दोस्तों यह आर्टिकल पढ़कर आपने mcb की अच्छी जानकारी प्राप्त कर ली है। हम ने इस आर्टिकल में आपको  what is mcb in hindi, mcb ka full form hindi me  MCB working in hindi एमसीबी के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा mcb से जुडा आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमें पूछ सकते है। और mcb की यह जानकारी अपने जानने वालों के साथ शेयर भी कर सकते है।

MCB, MCCB, RCCB, और ACB की जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!