BCA -2022 | bca kya hai जाने बीसीए की full और detail जानकारी

हेल्लों दोस्तों, मेरा नाम है संदीप, और sandipdhore.com के माध्यम से मैं देता हूँ आप को एजुकेशनल जानकारी. दोस्तों, क्या आप को पता है, BCA क्या है?- bca kya hai. नही पता तो हम बता देते है, BCA का मतलब होता है, Bachelors in Computer Application. आज हम bca क्या होता है? इस के मतलब के साथ bca course की details जानेंगे हिंदी में. तो चलों शुरू करते है.

दोस्तों, 12 th के बाद स्टूडेंट काफी कंफ्यूज हो जाते है, की आगे क्या करें? आज भी ग्रामीण क्षेत्र में लोग कैरियर के एक बेहतर विकल्प के रूप में डॉक्टर्स या इंजिनियर बनने का सपना देखते है. ऐसा इसलिए क्यों की लोगों में इस से बाहर के विकल्प की जानकारी का अभाव है. आज भी अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में जाकर bca kya hai पूछेंगे तो 100 में से 10 ही लोग आप को bca kya hota hai इस के बारे में बता पाएंगे. 

bca kya hai
bca kya hai

 

ऐसे ही मैंने जब एक स्टूडेंट को पूछा की, भाई bca क्या है? क्या आप को पता है? तो उल्टा वह स्टूडेंट ही मुझ से सवाल करने लग गया की क्या bca ग्रेजुएशन  है? इसलिए मुझे यह खयाल आया की BCA के बारे में डिटेल जानकारी लिखूं. ताकि ग्रामीण क्षेत्र में रहनेवाले स्टूडेंट मेडिकल या इंजीनियरिंग के बहार जाकर भी अपने कैरियर के लिए बेहतर, नये और अलग विकल्प चुन सकें.

इन्टरनेट इंसानों की एक ऐसी खोज है जिस ने मानवीय सभ्यता को एक अलग मुकाम दे दिया है,  मानवीय जीवन को एक नया आयाम देने के साथ ही ऐसे नये रोजगारों का निर्माण किया है, जिस से मानवीय जीवनशैली को ही बदल दिया है. आज दुनिया का हर क्षेत्र इन्टरनेट, कंप्यूटर, प्रोग्रामिंग, जैसे शब्दों के इर्द-गिर्द घूमता है. Bca एक ऐसा ही कोर्स है, जो हमें ऐसे नये विकल्प को जानने और समझने का मौका देता है.

BCA क्या है? bca kya hai 

BCA याने Bachelors in Computer Application. यह तो हो गया BCA का full form. फुल फॉर्म से आप समझ ही गये होंगे की यह कोई कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स है. लेकिन स्टूडेंट्स को bca kya hai यह विस्तार से समझने की जरूरत है. इसलिए हम आसन शब्दों में इसे समझने की कोशिश करते है. 

जैसे B.A. यह आर्ट का, B.sc यह साइंस का, B.com यह कॉमर्स का डिग्री कोर्स है उसी तरह ही BCA कंप्यूटर एप्लीकेशन का 3 साल का एक डिग्री कोर्स है, सभी डिग्री कोर्स की तरह ही इस में भी 6 सेमिस्टर होते है, BCA में सॉफ्टवेर डेवलपमेंट और कंप्यूटर एप्लीकेशन के अलग-अलग विषय सिखाये जाते है. जैसे, डाटाबेस, डेटा स्ट्रक्चर, नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (C, C++, java), विज्यूअल बेसिक, सिस्टम्स एंड एनालिसिस डिजाईन, कंप्यूटर फंडामेंटल्स, कंप्यूटर लॅब्स एंड प्रैक्टिकल वर्क्स आदि.

अब तो आप समझ ही गये होंगे की बीसीए क्या है? और यह भी जान गये होंगे की BCA एक ग्रेजुएशन कोर्स है. अब हम bca के बारे में थोडा और विस्तार से जानने की कोशिश करते है. जैसे, bca में क्या-क्या सब्जेक्ट होते है?, bca में एडमिशन कब होती है? bca और mca में क्या अंतर है? Bca करने के फायदे क्या है? इस के लिए क्वालिफिकेशन कितना होना चाहिए? और bca की फीस क्या होती है? सभी बातों को डिटेल्स में जानेंगे ताकि आप को BCA course का पूरा आईडिया आ सकें.

BCA में एडमिशन कब होती है?

यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है, इसलिए सभी डिग्री कोर्स की अहर्ता इसे लागु होती है, आप सभी को पता है हम डिग्री के लिए एडमिशन कब लेते है, 12 th के बाद. इसलिए BCA में एडमिशन के लिए भी शैक्षणिक अहर्ता 12 th पास ही है. लेकिन 50% से ज्यादा मार्क्स से12 th पास होने की अनिवार्यता इस में है. 

अगर आप को BCA करना है तो आप को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है. साथ ही अगर आप सरकारी कॉलेज में दाखिला चाहते है तो आप को सम्बन्धित एंट्रेंस एग्जाम (पूर्व परीक्षा) भी देनी होती है, जिस में अच्छे मार्क से पास होना अनिवार्य होता है. कुछ गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन 10+2 में प्राप्त अंको के आधार पर भी मिल जाता है।

BCA के एडमिशन के लिए कुछ कॉलेजों में आयु मर्यादा तय होती है. जैसे स्टूडेंट की उम्र 18 वर्ष के ऊपर होनी चाहिए. लेकिन यह मापदंड सभी कॉलेजों के लिए लागु नही है. यदि आप प्राइवेट कॉलेज से BCA करना चाहते है तो वहाँ आप को डायरेक्ट भी एडमिशन मिल जाती है.

bca के लिए एडमिशन की क्या प्रक्रिया होती है?

 अमूमन सभी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में BCA एडमिशन के कुछ माध्यम होते है, जिन के आधार पर bca के लिए प्रवेश दिया जाता है. जैसे 

  • कुछ  कॉलेज या यूनिवर्सिटी में मेरिट लिस्ट के आधार पर bca के लिए प्रवेश दिया जाता है. 
  • कुछ कॉलेज में इस के लिए पूर्व परीक्षा (एंट्रेंस एग्जाम ) ली जाती है, जिस में bca एडमिशन के लिए अच्छे मार्क्स से पास होना अनिवार्य होता है. 
  • किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर भी स्टूडेंट्स को bca के लिए प्रवेश दिया जाता है.

bca में क्या-क्या सब्जेक्ट होते है?

Bca kya hai यह बात आप अच्छे से समझ गये है, इसलिए आप खुद भी यह भलीभांति जानते है की, कंप्यूटर से रिलेटेड ही इस की विषयसूची होगी. बेसिक तौर पर देखें तो डाटाबेस, डेटा स्ट्रक्चर, नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (C, C++, java), विज्यूअल बेसिक, सिस्टम्स एंड एनालिसिस डिजाईन, कंप्यूटर फंडामेंटल्स, कंप्यूटर लॅब्स एंड प्रैक्टिकल वर्क्स, फाइनेंशियल मैनेजमेंट, ग्राफिक्स एंड एनीमेशन, वेब डिजाइनिंग, मल्टीमीडिया एप्लीकेशंस ऐसे सभी कंप्यूटर एप्लीकेशन रिलेटेड विषय bca में अलग अलग सेमिस्टर में सिखाएं जाते है.

बीसीए की फीस क्या होती है?

यदि हम इंजीनियरिंग क्षेत्र या मेडिकल क्षेत्र की और देखें तो, इंजिनियर और डॉक्टर्स बनाने के लिए लाखों रुपयों का खर्चा आता है, अच्छे- अच्छे कॉलेजों की फीस ही प्रतिवर्ष 5 से 10 लाख रूपये होती है. उस मुकाबले यदि सोचा जाएँ तो यक़ीनन bca के लिए हमें इतना खर्चा नही आएगा. 

यदि कोई स्टूडेंट कंप्यूटर फिल्ड में अपना भविष्य बनाना चाहता है, तो उसके लिए सबसे अच्छा कोर्स BCA है। यदि बात की जाए BCA कोर्स की फीस की तो साधारण से लेकर टॉप प्राइवेट कॉलेजों की फीस 20,000 से 1 लाख या 2 लाख हो सकती है।

लेकिन  यदि यह कोर्स आप सरकारी कॉलेज से करते हो तो bca कोर्स को सरकारी कॉलेज में करने की फीस करीब 15,000 रूपए से 20,000 रूपए होती है। 

मेरा मानना है की यदि आप के पास पैसा नही है तो जी जान से पढाई कर एंट्रेंस एग्जाम में टॉप करें जिस से आप को सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल सकें, जिस से आप की काफी बचत भी होगी और गवर्नमेंट कॉलेज की वजह से एक वैल्यू भी क्रिएट होगी.

Bca करने के फायदे क्या है?

जब भी कोई स्टूडेंट शैक्षणिक अध्ययन के बारे में विचार करता है तो आगे स्कोप के बारे में जरुर सोचता है, क्या इस में अपना कैरियर कर सकते है? मुझे लगता है की यह सोच सही भी है. हम जो सिख रहे है क्या वह हमारे जीवन को दिशा दे सकता है? इसीलिए मेरा मानना है,BCA कोर्स अनगिनत संभावनाओं को निर्माण करता है, क्यों की हमारे भविष्य का बेस ही कंप्यूटर या इन्टरनेट जैसी फ़ील्ड है. जो हमारे कैरियर के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है.

आपको भी पता है कि आज का युग कंप्यूटर का युग है. लगभग सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर का इस्तेमाल होता हैं. इसलिए इस कोर्स के बाद नौकरी भी आसानी से मिल जाती है और उनकी अच्छी-खासी सैलरी भी होती है.

इस कोर्स के बाद आप यदि कैरियर बनाना चाहते है तो आप इस फ़ील्ड में कंप्यूटर प्रोग्रामर, वेब डिज़ाइनर, एप्लिकेशन डिज़ाइनर, गेम डिज़ाइनर, डेटाबेस, एडमिनिस्ट्रेटर, बिजनेस एनालिस्ट, इनफार्मेशन सिस्टम मैनेजर, सॉफ्टवेर प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, कंप्यूटर सपोर्ट सर्विस स्पेशलिस्ट, सॉफ्टवेयर डेवलपर, सॉफ्टवेयर टेस्टर, प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर कंसल्टेंट बनकर अच्छी खासी तनखा (सैलरी) प्राप्त कर सकते है.

 क्या bca करने के बाद गवर्नमेंट जॉब लगती है?

इस सवाल की उम्मीद मुझे कई स्टूडेंट्स से है. और इस का सटीक जवाब है. “हाँ” बिलकुल आप bca के बाद एक सरकारी नोकरी पा सकते है. कई ऐसे सरकारी क्षेत्र में कई ऐसे आईटी डिपार्टमेंट होते है जहाँ कंप्यूटर नॉलेज के बेस पर पोस्ट होती है,  ऐसे कई सरकारी डिपार्टमेंट है, जहाँ आप bca के बाद जॉब के लिए तरी कर सकते है. 

भेल (BHEL), ऍम टी एन एल (MTNL), बी ऍफ़ एल  (BFL), ओ एन जी सी (ONGC), एन टी पी सी (NTPC), बी एस एन एल (BSNL) इस के साथ ही डियन आर्मी, एयरफोर्स, नेवी में भी सॉफ्टवेयर इंजिनियर, कंप्यूटर एक्सपर्ट की जरूरत होती है. इसलिए यदि आप bca के बाद सरकारी नोकरी पाना चाहते है तो यक़ीनन यह आप कर सकते है.

सम्बन्धित सवाल – FAQ

BCA का फुल फॉर्म क्या होता है?

BCA का फुल फॉर्म होता है, Bachelor of Computer Application. सम्बन्धित आर्टिकल में इसे विस्तार से बताया गया है.


क्या BCA एक प्रोफेशनल कोर्स है?

हाँ, BCA एक प्रोफेशनल कोर्स है क्योंकि इसके अंतर्गत आपको कई सारे कंप्यूटर विज्ञान से जुड़े विषय पढ़ाएं जाते और जिससे आप आईटी कंपनी में जॉब पाने योग्य हो जाते है.


क्या BCA के लिए 12 th में गणित विषय होना आवश्यक है?

ऐसा बिलकुल भी नहीं, बीसीए करने के लिए आपको 12वीं में 50% होना चाहिए और इंग्लिश में 50% है तो आप आराम से किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते है।


BCA के बाद आगे क्या पढ़ सकते है?

BCA के बाद आप MCA या फिर MBA के लिए एडमिशन ले सकते है.


BCA करने के लिए क्या कोई बेसिक कंप्यूटर कोर्स करना आवश्यक है?

बीसीए करने के लिए आपको कई भी बेसिक कोर्स करने की ज़रुरत नहीं है आप बीसीए में सब पढ़ेंगे। अगर आप को इंटरेस्ट है तो आप कर सकते है.


बीसीए की फीस कितनी होती है?

सरकारी कॉलेज में इस कोर्स की कुल फीस मुख्यतः 15 हजार से 20 हजार तक होती है, जबकि प्राइवेट कॉलेज में इसकी फीस मुख्यतः 20 हजार से 2 लाख रुपए तक होती हैं.


BCA के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

बीसीए के बाद शुरवाती दिनों में आप को 20 से 25 हजार की जॉब मिलती है, जैसे जैसे आप का अनुभव बढ़ता जाता है आप की सैलरी भी बढती जाती है, महज 5 सालों में आप की सैलरी 50 से 70 हजार जा सकती हैं.


क्या BCA के बाद हम competitive exam दे सकते है?

हाँ बिलकुल, BCA एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है, इसलिए bca के बाद भी आप competitive exam दे सकते है.


BCA में कौन-कौन से विषय होते है?

बीसीए में ‘इंट्रोडक्शन टू प्रोग्रामिंग यूजिंग C, कम्प्यूटर नेटवर्क्स, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, प्रोग्रामिंग इन जावा, ऑपरेटिंग सिस्टम्स और कंप्यूटर ग्राफिक्स एंड एनीमेशन’ बुनियादी विषय होते हैं.


संबोधन 

दोस्तों, क्या आप अच्छेसे समझ गये bca kya hai? मुझे लगता है की यह विस्तृत जानकारी आप के लिए काफी महत्वपूर्ण होगी. एक स्टूडेंट्स के लिए  Bca kya hota hai यह समझना इसलिए जरुरी है ताकि वह एक अलग विकल्प के बारे में सोच सकें. अगर इस से सम्बन्धित आप के कोई सवाल या सुचना है तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें.  

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!