jee full form in hindi के साथ जानेंगे JEE-2022 की Important जानकारी

हेल्लों दोस्तों, मेरा नाम है संदीप और मैं sandipdhore.com के माध्यम से आप को एजुकेशनल जानकारी देता हूँ। दोस्तों क्या आप को पता है jee full form in hindi क्या है? नही पता तो मैं आप को बता देता हूँ, jee का मतलब है, जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (Joint Entrance Exam)। इस आर्टिकल में JEE Meaning के साथ jee की A to Z जानकारी जानेगे।

जो स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग की तरफ जाना चाहते है, उन के लिए meaning of jee की यह जानकारी काफी महत्वपूर्ण है ही, लेकिन मेरे दृष्टी से JEE का फुल फॉर्म (jee ka full form) जानना सभी स्टूडेंट्स के लिए जरुरी है, ताकि अपने सामान्य ज्ञान को वे बढ़ा सकें। तो चलों शुरू करते है।

jee full form in hindi
jee full form in hindi

jee full form in hindi – jee का फुल फॉर्म क्या होता है?

JEE एक इंग्लिश सेंटेंस का शार्ट वर्ड है जिस से इंग्लिश में JOINT ENTRANCE EXAM कहाँ जाता है, और हिंदी भाषा में उसे ‘संयुक्त प्रवेश परीक्षा’ कहाँ जाता है।

JEE meaning in hindi की बात करें तो जो स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग करना चाहते है, उन्हें इंजीनियरिंग के एडमिशन के लिए जो प्रवेश परीक्षा देना होता है,उस परीक्षा को जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम याने JEE कहते है।
यह था meaning of jee के साथ jee full form in hindi। लेकिन इस के साथ ही हम अपना सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए jee के अन्य full form भी देख लेते है।

Jee के कुछ अन्य फुल फॉर्म

Japan Environmental Exchange जापान एनवायर्नमेंटल एक्सचेंज
Journal of Engineering Education जर्नल ऑफ़ इंजीनियरिंग एजुकेशन
Java Platform Enterprise Edition जावा प्लेटफ़ॉर्म एंटरप्राइज एडिशन
Journal electrical engineering जर्नल इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
Jovian Extinction Event जोवियन एक्सटिंक्शन इवेंट

Joint Entrance Exam (JEE) क्या है?

दोस्तों आप में से कई ऐसे स्टूडेंट होंगे जो इंजीनियरिंग फ़ील्ड को choose करना चाहेंगे, उन सभी के लिए jee क्या है? यह जानना काफी अहम है, क्यों की, इंजीनियरिंग के लिए एक अच्छे collage में एडमिशन लेके का सपना आप JEE क्लियर कर के ही पूरा कर सकते है। इस के लिए jee क्या है? यह समझना आप के लिए जरुरी है। चलों जानते है।

हमारे देश में अलग अलग इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को एक एंट्रेंस एग्जाम याने प्रवेश परीक्षा देनी होती है, जिसे JEE याने Joint Entrance Exam कहाँ जाता है। JEE में प्रमुख दो भाग होते है। 1) JEE (Main) और 2) JEE (Advance)। इन दोनों ही परीक्षाओं को इंटरनेशनल लेवल पर कठिन परीक्षणों में गिना जाता है। सब से पहले हम दोनों परीक्षणों को अच्छे से समझते है।

JEE main – जेईई मेन

JEE main यह राष्ट्रीय स्तर की प्रमुख एग्जाम है। कई बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज जैसे कि प्रौद्योगिकी संस्थान भारतीय सूचना (IIIT), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NITs) और यह BE, B Tech, B Plan और B Arch के कोर्स में प्रवेश लेने के लिए ली जाती है, यह एक तरह का ऑनलाइन टेस्ट है जो इच्छुक छात्रों के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा लिया जाता है।

JEE main एग्जाम में दों तरह के पेपर होते है, जो स्टूडेंट B। E। / B। Tech। की तरफ जाना चाहते है, उनका पेपर 90 मार्क्स का होता है, यह 3 घंटें का ऑनलाइन पेपर होता है जिस में गणित (Math’s), भौतिकशास्त्र (Physics) और रसायनशास्त्र (Chemistry) के आधार पर प्रश्न पूछें जाते है।

और जो स्टूडेंट B। Arch या B। Planing की तरफ जाना चाहते है, उनका पेपर 82 मार्क्स का होता है। यह 3 घंटे का पेपर ऑनलाइन या ऑफलाइन होता है, जिस में गणित (Math’s), Aptitude Test और Drawing से सम्बन्धित सवाल पूछे जाते है।

अगर स्टूडेंट चाहे तो इन दोनों पेपर का का विकल्प चुन सकते हैं। परीक्षा आयोजित करने वाले प्राधिकारियों द्वारा रैंक / मेरिट लिस्ट तैयार करने में दो एनटीए स्कोर को बेहतर माना जाता है।

JEE advance – जेईई एडवांस

अगर आप देश में मौजूद भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (IIT) में प्रवेश पाना चाहते है, तो आप को JEE-Advanced का एग्जाम देना होता है। लेकिन इस एग्जाम के लिए JEE – Main परीक्षा को पास करना अनिवार्य है। इस परीक्षा में भी दों तरह के पेपर होते है जो 3 घटें के होते है, JEE -Advance की बात करें तो स्टूडेंट्स के समझ, तार्किक ज्ञान और विश्लेषणात्मक क्षमता को परखने के लिएयह एग्जाम महत्वपूर्ण होती है।

इसलिए JEE- Advance के पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन होते है। अगर आप IIT में प्रवेश पाने के इच्छुक है तो यह एग्जाम आप को आवश्यक रूप से देनी होती है।

JEE के लिए पात्रता के मापदंड

दोस्तों, उपरोक्त आर्टिकल में आप jee का फुल फॉर्म क्या है? ( jee full form in hindi) और साथ ही JEE के बारे में सभी जरुरी जानकारी समझ ही गये होंगे। अब बात करते है स्टूडेंट्स के लिए JEE Exam देने के लिए पात्रता के क्या जरुरी मापदंड होते है, या यूँ कहे की क्या निकष होते है। चलों जानते है।

शैक्षणिक अहर्ता :- ऐसा कोई भी स्टूडेंट जो इंजीनियरिंग करना चाहता हो और जिसने वर्ष 2020, 2021 में 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। jee के लिए आवेदन कर सकते है।

आयु सीमा :- जेईई मेन 2022 परीक्षा के लिए उपस्थित होने की कोई आयु सीमा नहीं है। कोई भी छात्र जिसने वर्ष 2020, 2021 में 12वीं या उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है, या 2022 में उपस्थित होने जा रहे हैं, वे प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एक स्टूडेंट के लिए JEE एग्जाम लिमिट :- एक स्टूडेंट जो इंजीनियरिंग में एडमिशन की चाह रखता हो वह लगातार तीन साल तक जेईई मेन परीक्षा में शामिल हो सकता हैं। यह जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम साल में दो बार आयोजित की जाती है।

आवश्यकता :- इंजीनियरिंग में प्रवेश लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स को फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, तकनीकी व्यावसायिक विषय, जैव प्रौद्योगिकी, कृषि, बिजनेस स्टडीज और अभियांत्रिकी आदि में से किन्हीं तीन विषयों के साथ 12वीं कक्षा पास होनी चाहिये।

संबोधन

दोस्तों, jee full form in hindi के साथ jee क्या है? की यह जानकारी आप के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। भले ही आप इंजीनियरिंग की तरफ ना जा रहे हो, लेकिन यह जानकारी आप केव सामान्य ज्ञान में इजाफा जरुर कर सकती है। अगर आप के कोई दोस्त या रिश्तेदार इंजीनियरिंग करना चाह रहे है तो यह जानकारी आप उनके साथ शेयर करना ना भूलें। और ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज पर जुड़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!