mba course details in hindi | जाने एमबीए कोर्स हिंदी-2022 की accurate जानकारी

Mba course details in hindi के इस आर्टिकल में हम एम् बी ए क्या है?, एम् बी ए की फीस कितनी है (mba  course fees details in hindi) एम् बी ए में कितने सब्जेक्ट होते है?(mba course subject details in hindi) ऐसी एमबीए की सभी जरुरी जानकारी (mba all details in hindi) जानेंगे, ताकि आप के मन में कोई डाउट न रहे।

हॅल्लों दोस्तों मेरा नाम है संदीप और sandipdhore.com के माध्यम से मैं आप के लिए कई विषयों की जानकारी प्रस्तुत करता हूँ।आज का हमारा विषय है, mba course details in hindi और इस के लिए हम एमबीए से जुडी सभी बातों को स्टेप बाय स्टेप जानेंगे।

Mba course details in hindi
Mba course details in hindi

Mba course details in hindi में जाने 

  • एमबीए क्या है, 
  • एमबीए कैसे करें, 
  • एमबीए की फीस कितनी है (m b a ki fees kitni hai), 
  • मबीए करने के फायदे क्या है,
  • एमबीए के बाद सैलरी कितनी मिलती है, 
  • एमबीए के बाद जाॅब्स कैसे करें 

इन सभी विषयों के साथ हम एमबीए की पूर्ण जानकारी (mba courses details in hindi) बड़े आसान शब्दों में जानने की कोशिश करेंगे। चलो शुरू करते है।

कुछ बातें......
क्या स्टूडेंट होना आसान है? कतई नहीं, एक स्टूडेंट किस टेंशन से गुजरता है, इसे मैं भलीभांति समजता हूँ। अगर किसी स्टूडेंट को सही मार्गदर्शन या सही दिशा ना मिले तो सही मायने में वह अपने भविष्य को खो देता है। कई स्टूडेंट के साथ ऐसा होते आया है, और मैं उन्ही स्टूडेंट्स में से एक हूँ। मैं भलिभांति जानता हूँ की स्टूडेंट को भविष्य के प्रति सही दिशा दिखाना कितना आवश्यक है।  इसीलिए मैं mba course full details in hindi की यह जानकारी इसलिए में उन स्टूडेंट को देना चाहता हूँ, जो अभी-अभी अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट किये है। और अपने भविष्य के प्रति सचेत है।

एमबीए क्या है? (mba details in hindi)

दोस्तों, आप में से कई स्टूडेंट यह जानते होंगे की एमबीए क्या है? और कुछ नही भी जानते होंगे, इसलिए सब से पहले हम एमबीए के फुलफॉर्म  को अच्छे से समझ लेते है। एमबीए का फुलफॉर्म है  मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिन्सट्रेशन ( Master Of Business Administration )। अब जब भी कभी आप को एमबीए का फुल फॉर्म पूछा जाए तो आप यह खयाल रखिये।

एमबीए की फुल फॉर्म क्या होता है?

एमबीए की फुल फॉर्म है मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिन्सट्रेशन ( Master Of Business Administration )

अब जानते है एमबीए  का अर्थ | What is mba course in Hindi

बिजनेस एडमिन्सट्रेशन याने किसी भी व्यवसाय को संघटित, नियंत्रित रूप से आगे बढ़ाना होता है, यह वह स्किल है जो हमें टीम लीडर के रूप में उभारती है, एमबीए यानि मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन यह दो साल का मास्टर डिग्री कोर्स होता है।

एमबीए कोर्स  मैनेजमेंट की फील्ड में स्टूडेंट्स को कई सारे करियर ऑप्शन देता है। इसमें आपको बिज़नेस से जुड़ी जानकारियों और उनके कठिनाइयों के बारे में सिखाया जाता है।एमबीए में हम सीखते है बिज़नेस मैनेजमेंट, मार्केटिंग, बिज़नेस स्किल डेवलपमेंट आदि कई छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बाते।

एमबीए करने के फायदे | mba course benefits details in hindi

अगर आप एक सफल बिजनेसमैन बनने की इच्छा रखते है तो एमबीए कोर्स में आपको एक बेहतर बिजनेसमैन बनने के कई सारे गुण सीखने को मिलते है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि एमबीए सिर्फ बिजनेस यानी व्यापार करने वाले लोगों के लिए ही होता है, ऐसा बिलकुल भी नही है ,एमबीए कोई भी कर सकता है चाहे आप को बिजनेसमन बनना हो या ना हो। एमबीए कोर्स करने के बाद किसी बड़ी कंपनी में बिजनेस मैनेजर (Business manager) के पद पर नौकरी भी पा सकते हैं और इसके साथ साथ आप खुद का भी बिजनेस (Business) से खोल सकते हैं।

अगर आप एमबीए करने के बाद बिज़नेस नही करना चाहते तो इसके लिए आपके पास अनेक ही क्षेत्र मौजूद है जैसे आप बैंकिंग सेक्टर, फाइनेंस मार्केटिंग इत्यादि में जा सकते है।

एमबीए कितने साल का है? (mba Kitne Saal Ka Hai) – अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आपको एमबीए करने में 2 साल का समय लगेगा।

एमबीए के लिए क्या जरुरी है | mba full details in hindi

जो एमबीए करना चाहता है उस स्टूडेंट के लिए जरुरी है की वह किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम अंक 50 प्रतिशत से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए। यह एमबीए कोर्स की requirement है। लेकिन  SC/ST केटेगरी वालों के लिए न्यूनतम अंक 45 प्रितिशत अंक से ग्रेजुएशन पास होने की छुट है।

हर स्टूडेंट्स जो एमबीए में एडमिशन लेना चाह रहे है, उन्हें एमबीए की प्रवेश परीक्षा (एंट्रेंस एग्जाम) पास करने की आवश्यकता होती है। प्रत्येक यूनिवर्सिटी और इंस्टिट्यूट की एंट्रेंस परीक्षा अलग अलग होती है। एन्ट्रेंस परीक्षा में अच्छे अंको से पास होने पर ही आपको एक अच्छा यूनिवर्सिटी और इंस्टिट्यूट में एडमिशन मिलेगा। यदि आप परीक्षा में प्रथम आते है तो आपके एमबीए करने में लगे खर्च पर छूट मिल जाती है।

हमारे देश में मौजूद अलग-अलग MBA entrance एग्जाम की, हमारे देश में एमबीए प्रवेश परीक्षा तीन अलग-अलग स्तरों पर आयोजित की जाती है।

  • राष्ट्रीय स्तर पर – उनमें से सबसे लोकप्रिय CAT (कैट), CMAT (सीएमएटी) और MAT (एमएटी) हैं
  • राज्य स्तर पर – उनमें से सबसे लोकप्रिय MHT-CET(एमएचटी-सीईटी), TSI-CET(टीएसआईसीईटी), KMAT(केएमएटी) और TEN-CET (टैंसेट) हैं 
  • संस्थान / कॉलेज स्तर पर – कुछ प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं में XAT, SNAP, IIFT परीक्षा और IRMASAT शामिल हैं

अगर आप mba entrance exam के बारे में डिटेल में जानना चाहते है तो हमारा यह आर्टिकल पढ़ें 

mba entrance exam 2022 की important जानकारी हिंदी में

Collage for mba course | एमबीए कोर्स के लिए कॉलेज

हमारे देश से कई स्टूडेंट विदेशों में एमबीए की डिग्री प्राप्त करने जाते है, लेकिन हमारे देश में भी कई ऐसे टॉप इंस्टिट्यूट है, जो काफी प्रसिद्ध है। जैसे,

  1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अलाहाबाद 
  2. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकत्ता 
  3. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोझिकोड 
  4. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर 
  5. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ 
  6. इंस्टिट्यूटऑफ मैनेजमेंट, निरमा यूनिवर्सिटी अहमदाबाद 
  7. सिमबोसिस इंस्टिट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट, पुणे 
  8. जेवियर इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, भुवनेश्वर 
  9. जेबियर लेबर रिलेशन इंस्टिट्यूट ऑफ जमशेदपुर 

एमबीए करने के लिए यह भारत के टॉप इंस्टिट्यूट है। साथ ही विभिन्न राज्यों में कई IIM के इंस्टिट्यूट हैं और हर इंस्टिट्यूट में लगभग 2400 सीटें हैं। जिन्हें पाने के लिए स्टूडेंट्स को हर साल CAT एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है। अगर आप आई.आई.एम ( IIM ) में प्रवेश करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको कैट (CAT)  प्रवेश परीक्षा (एंट्रेंस एग्जाम) को पास करना जरुरी होगा।

देश के नामी इंस्टिट्यूट IIM में प्रवेश पाना इतना आसन नही है, CAT परीक्षा के माध्यम से ही यहाँ दाखिला मिलता है। यह परीक्षा हर साल केवल एक बार दो स्लॉट में ली जाती है। कैट एग्जाम के लिए लगभग 8 से 9 महीने की तैयारी करनी चाहिए। IIM मे दाखिला लेने के लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि CAT बहुत ही कठिन प्रवेश परीक्षा है।

इसमें हर साल लगभग दो लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स निर्धारित जगह के लिए आवेदन करते हैं। अगर आप में हौसला और कुछ करने का जज्बा है तो आप आसानी से CAT को पास कर सकते है। दोस्तों एक बात हमेशा ध्यान रखना की कोई एग्जाम कठिन हो सकती है, नामुमकिन नही।

 एमबीए के लिए फीस कितनी है| mba course fees details in hindi

स्टूडेंट्स होने के नाते आप सभी को पता है जैसे जैसे पढ़ाई आगे बढ़ती जाती है, वैसे वैसे पढाई का खर्चा भी बढ़ता जाता है।  एमबीए  कोर्स की बात करें तो अगर आप किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेते है तो एमबीए की फीस 10 लाख से लेकर 30 लाख तक हो सकती है ।

और अगर आपका एंट्रेंस एग्जाम जैसे, कैट एग्जाम क्लियर हो जाता है और आपको सरकारी कॉलेज में एमबीए के लिए एडमिशन मिल जाता है तब आपकी एमबीए फीस प्राइवेट कॉलेज से काफी कम होगी। इसलिए दोस्तों, मेरा मानना है की अगर सच्ची लगन से मेहनत करोगे तो एंट्रेंस एग्जाम को जरुर पास करोगे। इसलिए सबसे पहले आप गवर्नमेंट कॉलेज के लिए ही तैयारी करें।

एमबीए के लिए कौन सा फ़ील्ड चुने  

दोस्तों, यह सवाल आप के रूचि पर निर्भर करता है, क्यों  की एमबीए करने के लिए आप को कई विषय मिल जाते है, जैसे फाइनेंस, मार्केटिंग, ह्यूमन रेसौर्सस, इंटरनेशनल बिज़नेस, बिज़नेस एनालिटिक्स, जैसे विषयों में आप एमबीए कर सकते है। दोस्तों, विषयों को थोडा विस्तार से जानते है, ताकि आप को एक आईडिया आ सकें।

Mba In Finance 

अगर आप बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विस या कॉर्पोरेट से जुड़ें क्षेत्र में जाना चाहते हैं, आप का इंटरेस्ट फाइनेंस फ़ील्ड की तरह है तो निश्चित ही आप एमबीए इन फाइनेंस कर सकते हैं। इस कोर्स के दौरान आप कोस्टिंग, बजटिंग और इंटरनेशनल फाइनान्स जैसे विषयों को पढाया जाता है। इन विषयों की पढ़ाई करने के बाद आप फाइनेंसियल मैनेजमेंट में स्पेशलाइज्ड बन जाते हैं। और आप के पसंदीदा क्षेत्र में आप को अच्छे सैलरी की जॉब भी मिल जाती है।

Mba In Marketing 

आप को पता है आज का युग मार्केटिंग का युग है, इस में एक बेहतरीन कैरियर की कई संभावनाए उभर रही है, अगर आप कम्युनिकेशन स्किल में एक बेहतरीन स्टूडेंट है तो निश्चित ही आप को एमबीए in marketing के ऑप्शन को चुनना चाहिए।एमबीए मार्केटिंग में छात्रों को मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग, बेहेवियर, कंज़्यूमर जैसे फिल्ड से सम्बंधित अन्य तथ्यों को समझने में मदद मिलती है। मार्केटिंग के क्षेत्र में कम्पटीशन भी कई अधिक है, जो स्टूडेंट मार्केटिंग के जूनून पर सवार है उन के लिए यह बेहतरीन विकल्प है।

Mba In Human Resources 

अलग अलग  कंपनियों में  मानवीय संसाधनों के आवश्यकता नुसार, कर्मचारियों को मैनेज करना, कर्मचारियों के गुणवत्ता में सुधार करना, साथ ही नए कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया तथा, वेतन विनियन  के लिए जरूरत होती है एमबीए In Human Resources । जो एक टीम लीडर क्वालिटी को डेवेलोप करता है।

Mba In International Business 

एक कम्पनी को विस्तारित धोरण के लिए, कंपनी का विदेश में विस्तार करने के लिए, अलग अलग अवसरों को धुन्धने के लिए साथ ही फाइनेंस फंड्स, बिजनेस टर्म्स के लिए विकासित रणनीति बनाना तथा इसी के साथ अगर कोई विदेश से कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहता है तो उसको कंपनी के मॉडल के बारे में बताना इंटरनेशनल बिजनेस मैनेजर का काम होता है।

Mba In Business Analytics 

बिजनेस एनालिटिक्स मैनेजर का काम होता है कि आंकड़ों, सर्वे और तथ्यों के आधार पर कंपनी के लिए रणनीतियां बनाना है। भारत में इस इंडस्ट्री की ग्रोथ आने वाले समय में काफी ज्यादा है। तो अगर आप इसमें अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप किसी अच्छे कॉलेज से एमबीए इन बिजनेस एनालिटिक्स कर सकते हैं।

एमबीए में कितने सब्जेक्ट होते है?(mba course subject details in hindi)

दोस्तों आप को पता है की एमबीए का कोर्स  बिज़नेस मैनेजमेंट का कोर्स है, इसलिए इस में आने वाले सभी सब्जेक्ट्स बिज़नेस के स्किल पर ही डिपेंड होंगे यह तो आप भी जानते है। 

 लेकिन इस में भी काफी अलग अलग सब्जेक्ट मौजूद है,  यह पुर्णतः आप पर ही देपेंद है की आप किस फ़ील्ड से एमबीए करना चाह रहे है। आगे हम इस आर्टिकल में सभी फ़ील्ड के सब्जेक्ट आप को बतायेंगे तो आर्टिकल काफी लम्बा हो जायेगा जो आप को बोरिंग लग सकता है, इसलिए उदहारण के तौर पर हम आप को सिर्फ एक फ़ील्ड का ही सिलेबस यहाँ बतायेंगे  जो २ वर्षीय एमबीए कोर्स का सिलेबस है।

MBA Semester 1st Syllabus:

  • Organisational Behaviour
  • Principles of Accounting
  • Financial Accounting
  • Marketing Management
  • Business Communication
  • Corporate Social Responsibility
  • Microeconomics
  • Quantitative Methods
  • Quantitative Methods and Statistics
  • Human Resource Management
  • Information Technology Management
  • Managerial Economics

MBA Semester 2nd Syllabus:

  • Organisation Effectiveness and Change
  • Management of Information System
  • Management Accounting
  • Project Management
  • Business Law
  • Marketing Research
  • Management Science
  • Financial Management
  • Operation Management
  • Economic Environment of Business
  • Optimization and Project Research

MBA Semester 3rd Syllabus:

  • Business Ethics & Corporate Social Responsibility
  • Corporate Governance and Business Ethics
  • Supply Chain Management
  • Legal Environment of Business
  • Strategic Analysis
  • Managerial Economics
  • Marketing Research
  • Elective Course

MBA Semester 4th Syllabus:

  • Project Study
  • Integrated Decisions Making
  • Leadership Development
  • Ethics and Indian Ethos
  • International Business Environment
  • Strategic Management
  • Applied Business Research Project
  • Elective Course

(आवश्यक सुचना – उपरोक्त जानकारी में दिया गया एमबीए सिलेबस सिर्फ उदहारण मात्र है, आप एमबीए कोर्स के लिए जो फ़ील्ड चुन रहे है वह इस से भिन्न हो सकता है।)

एमबीए के बाद क्या करें | After mba course jobs details in hindi

दोस्तों, एमबीए करने के बाद आपके पास काफी विकल्प उपलब्ध रहते हैं, यदि आप खुद एक बिज़नेस खड़ा करना चाहते है तो आप को कई संसाधनों की आवश्यकता पडती है, यदि आप के पास कोई सेटल बिज़नेस है तो आप अपने बिज़नेस को एक नये मुकाम तक पंहुचा सकते है, लेकिन आप अगर जॉब्स का ऑप्शन choose करते है तो भी आप एक अच्छे पोस्ट पर अपनी रुचि के आधार पर नौकरी करके अच्छी सैलरी पा सकते हैं। नोकरी में आप के पास कई विकल्प मौजूद होते है, जैसे

  • Equity Research Analyst
  • HR Manager
  • R&D Manager
  • Brand Manager
  • Stock Broker
  • Account Manager
  • Hotel Manager
  • Investment Banker

एमबीए के बाद सैलरी | After mba course jobs salary details in hindi

एमबीए के बाद जब आप फ्रेशेर्स के तौर पर किसी कम्पनी की कमान सँभालते है तो यक़ीनन सैलरी थोड़ी कम मिलेगी। लेकिन बाद में आप के अनुभव और स्किल के आधार पर आप को अच्छी खासी रक्कम का पकेज मिलता है।

आमतौर पर प्राइवेट कंपनी आपको ज्यादा पैकेज देती है जो शुरुआत में 10 लाख प्रति वर्ष का हो सकता है जो समय के साथ 50 लाख प्रति वर्ष तक भी जा सकता है।

संबोधन 

दोस्तों, Mba course details in hindi के इस आर्टिकल में हम ने  एमबीए क्या है , एमबीए कैसे करें , एमबीए की फीस कितनी है (m b a ki fees kitni hai), एमबीए करने के फायदे क्या है,एमबीए के बाद सैलरी कितनी मिलती है, एमबीए के बाद जाॅब्स कैसे करें इन सभी विषयों को जाना है, यदि इस के सम्बन्धी कोई सवाल आप के मन में है तो आप कमेंट बॉक्स में जरुर पुछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!