क्या आप बीकॉम करने के फायदे जानते हो? Students जान लें b.com karne ke fayde in 2022 

बीकॉम करने के फायदे क्या है? (b.com karne ke fayde) यह उस स्टूडेंट्स को जानने के काफी आवश्यकता है जो स्टूडेंट्स 10 वी पास होने के बाद कॉमर्स फैकल्टी में एडमिशन करवाते है।

हेल्लों दोस्तों मेरा नाम है संदीप और sandipdhore.com के माध्यम से मैं आप को एजुकेशनल जानकारी देता हूँ।  ज्यादा तर वे स्टूडेंट्स जो चार्टेड अकाउंटेंट, बैंकिंग, या फायनांस सेक्टर की तरफ जाना चाहते है, या फिर जो स्टूडेंट्स किसी कारणवश साइंस स्ट्रीम में एडमिशन ना कर सकें और उन्हें आर्ट स्ट्रीम को एडमिशन नही करवानी है, ऐसे स्टूडेंट्स कॉमर्स स्ट्रीम का रुख करते है। जहाँ 12th के बाद वे सभी बीकॉम को ज्वाइन करते है। 

बीकॉम करने के फायदे

कई स्टूडेंट्स जो कॉमर्स फैकल्टी का रुख करते है या बीकॉम को एडमिशन करवाते है, वे यह भी नही जानते की बीकॉम के बाद क्या करना चाहिए? या आखिर बीकॉम करने के क्या फायदे होंगे? बीकॉम डिग्री लेने के बाद क्या- क्या करियर आप्शन उनके लिए मौजूद है? बीकॉम के साथ कौनसा कोर्स करे? जिस से अधिक करियर आप्शन चुन सकते है? B Com के बाद हम क्या कर सकते है ? ऐसे कई सवाल के जवाब स्टूडेंट्स नही जानते। अगर वे बीकॉम करने के फायदे जानते भी होंगे वे लिमिटेड फायदे ही जानते होंगे। 

उन सभी स्टूडेंट्स के लिए हमने बीकॉम करने के फायदों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में एकत्रित की है, आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बीकॉम क्या होता है?

बीकॉम एक अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जिस का फुल फॉर्म है बैचलर ऑफ़ कॉमर्स। आम तौर पर कॉमर्स स्ट्रीम में 12th पास करने वाले स्टूडेंट्स इस कोर्स को ज्वाइन करते है। बीकॉम कोर्स में आप को एकाउंटिंग, बैंकिंग, फाइनेंसियल, इनकम टैक्स, बिज़नेस से सम्बन्धित विषयों को पढाया जाता है। अब बात करते है बीकॉम करने के फायदे के बारे में।

बीकॉम करने के फायदे (b.com karne ke fayde)

बीकॉम एक ऐसा कोर्स है जिसे कई स्टूडेंट्स अंडरएस्टीमेट करते है। लेकिन एजुकेशन फ़ील्ड में करियर के दृष्टिकोण से इस से बेहतरीन कोर्स नही है। ऐसा मैं मानता हूँ। किसी भी बिज़नेस में सक्सेस पाने के लिए उसे समझना काफी जरुरी है, और बीकॉम कोर्स करने वाला व्यक्ति किसी भी बिज़नेस को समझने की काबिलियत रखता है। मैं इसे बीकॉम कोर्स करने के सब से बडे फायदे में देखता हूँ। बिज़नेस को अच्छे से ग्रोथ करने की समझ हमें यह कोर्स देता है। 

अब हम बीकॉम करने के अन्य फायदे जानते है,

  • मार्केटिंग स्किल को बढाता है।
  • कम्युनिकेशन स्किल को अच्छे से डेवेलोप करता है।
  • फाइनेंसियल डिटेल्स को समझना आसान हो जाता है।
  • मार्केट वैल्यू के साथबिज़नेस ग्रोथ करने की क्षमता को विकसित करता है।
  • कई तरह के टैक्सेशन को समझने का ज्ञान मिलता है।
  • इकोनोमिकल नॉलेज को स्ट्रोंग बनाता है।

ऐसे कई तरह के वैल्युएबल स्किल को बढ़ाने के लिए बीकॉम का कोर्स जाना जाता है, जो किसी भी व्यक्ति के व्यावहारिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण होता है। बीकॉम करने के फायदों को स्टूडेंट्स विस्तार से समझे ताकि वे यह समझ सकें की ऐसे कौन-कौन से क्षेत्र व्यापक तौर पर उन के लिए बेस्ट करियर आप्शन साबित होते है।

मार्केटिंग स्किल को बढाता है।

किसी भी छोटे या बड़ें बिज़नेस को मार्केट में आगे बढ़ाने के लिए मार्केटिंग स्किल का होना काफी जरुरी होता है, आप ने कहावत सुनी होगी, “अगर आप के पास स्किल नही है तो आप सोने को मिटटी के भाव भी नही बेच सकते, लेकिन आप में स्किल है तो आप मिटटी को भी सोने के भाव बेच सकते हो।” और  यही मार्केटिंग स्किल, मार्केटिंग की अच्छेसे समझ हमें बीकॉम कोर्स में सिखने को मिलती है। 

आप को पता ही होगा आज हर क्षेत्र में कम्पटीशन काफी बढ़ गया है, छोटे से छोटे बिज़नेस से लेकर दुनिया में बड़ें-बड़ें बिज़नेस में हम कम्पटीशन को देखते है, और इस के लिए सब से ज्यादा जरूरत है, मार्केटिंग स्किल की, और यही आप के करियर को दिशा देने का काम करता है, बीकॉम का यह कोर्स। क्यों की मार्केटिंग स्किल के भरोसे आप अपना बेहतरीन करियर बना सकते है। 

कम्युनिकेशन स्किल को डेवेलोप करता है।

बीकॉम करने के फायदे में यह काफी प्रभावी फायदा देखा जा सकता है, अगर आप इस का अनुभव करना चाहते है तो किसी कॉइकोनॉमिक्स नॉलेज को स्ट्रोंग बनाता है।मर्स के स्टूडेंट्स के साथ बातचीत कर के देखिये, उन की बाते आप को प्रभावित करेगी। 

 कम्युनिकेशन स्किल दुनिया में काफी प्रभावी स्किल के तौर पर जाना जाता है। बीकॉम कोर्स में कम्युनिकेशन के छोटी छोटी बातों पर जोर दिया जाता है। क्यों की यह मार्केटिंग का एक अंग है। जो एक बिज़नेस के तौर पर कस्टमर से जुड़ने के लिए जरुरी है। 

अपने प्रोडक्ट की सही तरह से एडवरटाइजिंग करने के लिए कम्युनिकेशन स्किल एक प्रभावी तंत्र है जो बीकॉम कोर्स का एक बड़ा फायदा मान सकते है। इसलिए मार्केटिंग-एडवरटाइजिंग क्षेत्र में बीकॉम और उस से रिलेटेड कोर्स की काफी मांग है।

फाइनेंसियल डिटेल्स को समझना आसान हो जाता है।

देश के अर्थमंत्री संसद में बजट पेश करते हुए आप ने देखा होगा, लेकिन आम इंसान बजट को इतना नही समझ पाता, बस वह ये देखता है की क्या सस्ता हुआ और क्या महँगा। लेकिन वह चीजे क्यों सस्ती हुई और क्यूँ महँगी, इसे समझने के लिए हमे फाइनेंसियल डिटेल्स की समझ होना जरुरी है, सभी कंपनिया या बिज़नेस अपने फाइनेंसियल डिटेल्स को समझने के लिए एक्सपर्ट व्यक्ति को नियुक्त करती है, ताकि वे फाइनेंस डिटेल को समझ कर बिज़नस की दिशा को तय कर सकें। और यह काम करता है बीकॉम कोर्स करने वाला व्यक्ति। 

मार्केट वैल्यू के साथबिज़नेस ग्रोथ करने की क्षमता को विकसित करता है।

यदि आप कॉमर्स के स्टूडेंट्स है तो आप को बीकॉम करने के फायदे पता होने ही चाहिए, अब जानते है बिज़नेस ग्रोथ के लिए बीकॉम कोर्स कैसे जरुरी है। 

आप को पता है की किसी भी प्रोडक्ट का मूल्य कैसे तय होता है, प्रोडक्ट पर होनेवाला खर्च और प्रस्तावित प्रॉफिट को मिलाकर एक प्रोडक्ट की वैल्यू तय होती है, और उस के लिए जरुरी है इकनोमिक कैलकुलेशन की, और यही कैलकुलेशन बिज़नेस की मार्केट वैल्यू तय करती है, और बिज़नेस की ग्रोथ में हेल्प भी करती है। बिज़नेस ग्रोथ के साथ इकनोमिक कैलकुलेशन हम बीकॉम कोर्स में काफी डिटेल में सीखते है। 

कई तरह के टैक्सेशन को समझने का ज्ञान मिलता है।

कितने लोग जो व्यापार या बिज़नेस करते है, GST, VAT या अन्य टैक्सेशन को समझते है? किसी भी देश में टैक्सेशन एक ऐसी प्रणाली होती है, जिस से देश धन जुटाता है और कई तरह की सुविधाओं पर खर्च करता है, यह धन देश के आम आदमी से लेकर बड़ें-बड़ें उद्योगपतियों, किसानों से टैक्स के रूप में लेकर जुटाया जाता है। 

लेकीन टैक्सेशन प्रणाली को समझना सरल नही है, इस के लिए आय और खर्च के सभी स्त्रोतों का अभ्यास करना पड़ता है, और यही टैक्सेशन प्रणाली हमें बीकॉम कोर्स में सिखने को मिलती है, छोटे से लेकर बड़ें बिज़नेस इस के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट रखते है। और बीकॉम के स्टूडेंट्स चार्टर्ड अकाउंटेंट के तौर पर बेस्ट करियर आप्शन चुन सकते है।

इकोनोमिकल नॉलेज को स्ट्रोंग बनाता है।

वाकई कॉमर्स स्ट्रीम्स के स्टूडेंट्स को बीकॉम करने के फायदे जानने की आवश्यकता होती है, क्यों की हम देखते है, कॉमर्स स्ट्रीम को हमेशा साइंस स्ट्रीम से कम आंका जाता है। लेकिन वास्तव में कॉमर्स स्ट्रीम एक स्टूडेंट्स के लिए एक बेहतरीन कोर्स है। जिस से स्टूडेंट्स का इकोनोमिकल नॉलेज स्ट्रोंग होती है। जो हमें अपने करियर के आप्शन चुनने में काफी मददगार साबित होती है। 

बीकॉम के बाद जॉब्स आप्शन क्या है?

बीकॉम करने के बाद कई तरह के जॉब्स स्टूडेंट्स के लिए अवेलेबल होते है,

B।com Course पूरा करने के बाद अपने करियर को दिशा देने के लिए के स्टूडेंट्स के पास कई तरह के आप्शन मौजूद है जिस में बैंकिंग सेक्टर के अलावा आयकर विभाग में बीकॉम स्टूडेंट करियर बना सकते है। इसके अतरिक्त बहुत सारे करियर ऑप्शन बीकॉम कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट को मिलते है, जिसे हम बीकॉम करने के फायदे समझ सकते है।

  • एचआर 
  • स्टॉक ब्रोकरेज 
  • इनकम टैक्स डिपार्टमेंट 
  • इंडियन रेलवे 
  • इंडियन नेवी 
  • सिविल सर्विस में नौकरी
  • अकाउंटेंट बैंकिंग और इन्शुरन्स 
  • टैक्स कंसलटेंट 
  • कंपनी सेक्रेटरी 
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट
  • कम्पनी सेक्रेटरी

इस के साथ ही प्राइवेट सेक्टर में छोटे- बड़े उद्योगों के साथ जुड़ने के कई विकल्प हमेशा खुले रहते है, याने सोच कर देखा जाएँ तो बीकॉम कोर्स करने वाला स्टूडेंट कभी भी और कही पर भी अपने करियर को दिशा दे सकता है। यह स्टूडेंट्स के लिए बीकॉम करने का बेहतरीन फायदा हो सकता है।

अगर आप बीकॉम कोर्स के बाद एडिशनल कोर्स करते है तो वह आप के लिए और अधिक फायदेमंद साबित होता है, जैसे बीकॉम के बाद यदि आप MBA, CA, CS, M। com या अन्य तरह के कौसे करते है तो यकीनन आप के पोस्ट रैंक में काफी बढ़ोतरी होती है। 

संबोधन 

दोस्तों, आप स्टूडेंट्स है, आप के लिए जरुरी है की आप अपने इंट्रेस्टेड स्ट्रीम को चुने, क्यों की जिस क्षेत्र में जाने के लिए आप इंट्रेस्टेड है, उस की तयारी आप दिल से करते है, जिस में आप कोई कसर नही छोड़ते। बीकॉम करने के फायदे (b.com karne ke fayde)  इस आर्टिकल में हम ने कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को बीकॉम कोर्स के फायदों के बारे में जानकारी दी है। आप का इंटरेस्ट दुसरे स्ट्रीम में हो और आप जबरदस्ती इस स्ट्रीम को चुन रहे हो तो यह निर्णय फायदे की जगह नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। 

बीकॉम करने के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!