B ed की फीस कितनी है 2022 में ? Important जानकारी हिंदी में

B ed की फीस कितनी है? (b ed ki fees kitni hai) इस आर्टिकल में आप b ed की फ़ीस के बारे में डिटेल जानकारी पढेंगे, जैसे, बी एड करने में कितना खर्च आता है? शुरवात में एडमिशन के लिए b ed की कितनी फीस होती है? शुरवात से लेकर पढाई ख़त्म होने तक b ed के लिए कितने पैसे लगते है? गवर्नमेंट कॉलेज में b ed की फीस कितनी है? प्राइवेट कॉलेज में b ed की फीस कितनी है? B. Ed की फीस को लेकर ऐसे सभी सवालों के जवाब आप इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे।

B ed की फीस कितनी है

हेल्लों दोस्तों, मेरा नाम है संदीप और मैं आप को sandipdhore.com के माध्यम से एजुकेशनल जानकारी देता हूँ। B.ed Fees को लेकर स्टूडेंट्स के मन में कई सवाल आते है, जिस के जवाब वे इन्टरनेट पर खोजते है। इसलिए मुझे लगा की इस पर विस्तारित जानकरी उन स्टूडेंट्स के लिए जरुरी है, जो B.ed course करने में काफी इंटरेस्टेड है। 

B ed course क्या है?

सब से पहले संक्षिप्त में b ed course के बारें में जान लेते है। 

स्कूल टीचर (शिक्षक) या कॉलेज प्रोफेसर (प्राध्यापक) बनने के लिए आप को ग्रेजुएशन लेवल का डिग्री कोर्स करने की आवश्यकता होती है, जिसे B ed Course कहाँ जाता है। B ed Course यदि आप 12th के बाद करते है तो चार साल का, ग्रेजुएशन के बाद करते है तो दों साल का, और यदि पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद करते है तो 1 साल का कोर्स है। 

B ed का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ एजुकेशन (Bachelor of education) है, जिस में टीचर बनने के सभी गुर सिखाएं जाते है। सरकारी और प्राइवेट स्कूल, कॉलेजेस में टीचर्स जॉब्स के लिए यह एक बेहतरीन कोर्स है। और इस कोर्स के बाद आप को आसानी से जॉब मिल जाती है।

B ed की फीस कितनी है?

अब हमारे मेन टॉपिक पर आते है। आप सभी जानते है की डॉक्टर्स या इंजिनियर बनने के लिए जो कोर्स मौजूद है, उस के लिए काफी ज्यादा खर्चा आता है, और हर स्टूडेंट्स इसे अफ्फोर्ट नही कर पाता। इसलिए कई स्टूडेंट्स अन्य क्षेत्रों में अपने भविष्य को खोजने की चाह रखते है, या कई स्टूडेंट्स का सपना ही टीचर्स बनने का होता है इसलिए वे B ed कोर्स की फीस के बारे में जानना चाहते है,  या इसलिए भी जानना चाहते है ताकि वे अपने बजट के हिसाब से कोर्स को तय कर सकें। जो भी हो चलों B ed की फीस के बारे में डिटेल में जानते है।

 B ed की फीस के साथ जुड़ा हुआ सवाल है B ed करने में कितना खर्च आता है? तो सब से पहले आप को बता दूँ की B ed course करने का खर्चा अलग अलग कॉलेजेस में अलग-अलग होता है, जहाँ गवर्नमेंट कॉलेजेस में आप को B ed course करने का खर्चा कम आएगा वही प्राइवेट कॉलेजेस में यह खर्चा थोडा बढ़ जाता है। साथ ही इस बात पर भी इस का खर्चा डिपेंड करता है की आप रेगुलर बेसिस पर B ed course कर रहे है या डिस्टेंस बेसिस पर। इसलिए हमें इस सवाल को विस्तार से जानने के जरूरत है।

b lib course details in hindi : B lib Course-2022 की Important जानकारी

mba entrance exam 2022 की important जानकारी हिंदी में

गवर्नमेंट कॉलेज में b ed की फीस कितनी है?

गवर्नमेंट कॉलेज के कोर्सेज की वैल्यू सभी स्टूडेंट्स जानते है, एक तो इस में खर्चा कम होता है, साथ ही जॉब्स की अप्लाई करते वक्त गवर्नमेंट कॉलेज के कोर्स को थोडा अधिक महत्व रहता है। अब बात करें गवर्नमेंट कॉलेज में b ed की फीस की तो, अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से b ed कोर्स करते है तो आप को सालाना (एक साल के लिए) 10,000 से 20,000 फीस भरने की आवश्यकता होती है। 

(देश की अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग गवर्नमेंट कॉलेज में b ed की फीस थोडें बहुत फरकों से कम या ज्यादा हो सकती है)

लेकिन दोस्तों, b ed course के लिए गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए आप को एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exam) देने की आवश्यकता होती है, अगर आप एंट्रेंस एग्जाम में पास होते है तो ही आप को गवर्नमेंट कॉलेज में b ed course के लिए दाखिला मिलता है। 

गवर्नमेंट कॉलेज में B ed करने का खर्चा 

  • अगर आप 12th के बाद B ed course करते है तो आप को सालाना 10,000 से 20,000 के हिसाब से चार साल के लिए 40,000 से 80,000 रूपये तक का खर्चा आ सकता है।
  • अगर आप ग्रेजुएशन के बाद B ed course करते है तो आप को सालाना 10,000 से 20,000 के हिसाब से दों साल के लिए 20,000 से 40,000 रूपये तक का खर्चा आ सकता है।
  • अगर आप पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद B ed course करते है तो आप को सालाना 10,000 से 20,000 के हिसाब से एक साल के लिए 10,000 से 20,000 रूपये तक का खर्चा आ सकता है।

देखा जाए तो गवर्नमेंट कॉलेज में B ed की फीस काफी कम होती है। इस के मुकाबले प्राइवेट कॉलेज में B ed की फीस ज्यादा होती है, चलों देखते है।

प्राइवेट कॉलेज में b ed की फीस कितनी है?

अब बात करते है प्राइवेट कॉलेज में b ed कोर्स करने की। दोस्तों जो स्टूडेंट्स एंट्रेंस एग्जाम क्रैक नही कर पाते या किसी अन्य कारणों के साथ B ed के लिए गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन नही ले पाते ऐसे स्टूडेंट्स रुख करते है प्राइवेट कॉलेजों की ओर। जहाँ B ed course ki fees गवर्नमेंट कॉलेज के मुकाबले थोड़ी ज्यादा होती है, लेकिन यहाँ आप को किसी तरह की एंट्रेंस एग्जाम नही देनी होती है, आप के परसेंटेज के आधार पर आप की एडमिशन हो जाती है।

प्राइवेट कॉलेज में b ed की फीस की बात करें तो इस कोर्स के लिए आप को सालाना (एक साल के लिए ) 40,000 से 1,00,000 रूपये के बिच हो सकती है। और साथ ही अलग-अलग कॉलेजों में यह फीस कम-ज्यादा के फर्क के साथ अलग-अलग हो सकती है।

(हमारे द्वारा दिए गये b ed की फीस के औसतन आकड़ें है, फीस की एक्यूरेट जानकारी के लिए आप सम्बन्धित प्राइवेट कॉलेज के वेबसाइट पर जाकर देख सकते है)

प्राइवेट कॉलेज में B ed करने का खर्चा

  • अगर आप 12th के बाद B ed course करते है तो आप को सालाना 40,000 से 1,00,000 के हिसाब से चार साल के लिए 1,60,000 से 4,00,000 रूपये तक का खर्चा आ सकता है।
  • अगर आप ग्रेजुएशन के बाद B ed course करते है तो आप को सालाना 40,000 से 1,00,000 के हिसाब से दों साल के लिए 80,000 से 2,00,000 रूपये तक का खर्चा आ सकता है।
  • अगर आप पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद B ed course करते है तो आप को सालाना 40,000 से 1,00,000 के हिसाब से एक साल के लिए 10,000 से 20,000 रूपये तक का खर्चा आ सकता है।

गवर्नमेंट कॉलेज के मुकाबले प्राइवेट कॉलेज की B ed की फीस ज्यादा जरुर लगती है, लेकिन दोस्तों आप सभी को पता है की यह फीस इंजीनियरिंग या मेडिकल कोर्सेज से काफी कम है।

यह तो हो गयी रेगुलर बेसिस पर B ed की फीस और खर्चे की जानकारी। डिस्टेंस बेसिस पर जो स्टूडेंट्स B ed करते है या करना चाहते है, उन के लिए भी यह जानना आवश्यक की डिस्टेंस बेसिस B ed की फीस कितनी होती है? चलों जान लेते है।

डिस्टेंस बेसिस B ed की फीस की जानकारी 

इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) द्वारा स्टूडेंट्स डिस्टेंस बेसिस पर B ed कोर्स कर सकते है, जो ग्रेजुएशन के बाद दों साल का कोर्स है। जिस को पूरा करने के लिए आप को दों से पांच वर्ष का समय मिलता है। इस कोर्स की फीस  55,000 से 60,000 के बिच है।

B ed कोर्स का क्या है महत्व 

दोस्तों, मेरा मानना है की इंजीनियरिंग या मेडिकल क्षेत्र ही स्टूडेंट्स के लिए सबकुछ नही है,  B ed course भी हमें सम्मान के साथ जीवनयापन का बेहतरीन जरिया प्रदान करता है। एक टीचर कई डॉक्टर्स और इंजिनियर का निर्माता भी होता है। साथ एक टीचर लाखों स्टूडेंट्स का भवितव्य सवार सकता है। इसलिए मेरा मानना है की जो स्टूडेंट्स सम्मानजनक और छानदार जीवन को अपनाना चाहते है तो उन सभी के लिए बी एड कोर्स एक अच्छा कोर्स साबित हो सकता है। 

अगर b ed की फीस से सम्बन्धित आप के कोई सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!