mba entrance exam 2022 की important जानकारी हिंदी में

हेल्लों दोस्तों, मेरा नाम है संदीप और मैं आपको sandipdhore.com के माध्यम से देता हूँ एजुकेशनल जानकारी। MBA क्या है? यह आर्टिकल मैंने जब सोशल मीडिया पर शेयर किया तब कई स्टूडेंट्स ने मुझे mba entrance exam के बारे में कई सवाल किये। इसीलिए इस आर्टिकल में मैंने एम् बी ए एंट्रेंस एग्जाम से जुड़ें सवालों के जवाब विस्तृत तौर पर और आसान शब्दों में देने की कोशिश की है। साथ ही mba entrance exam syllabus और पेपर से जुडी सभी जानकारी MBA में इंटरेस्टेड स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण है। आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आप के मन में कोई सवाल ना रहें।

mba entrance exam 2022
mba entrance exam 2022

 

बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री याने MBA होता है। यदि आप को नही पता MBA क्या है तो हम ने इस आर्टिकल में इस की विस्तार से जानकारी दी है। यदि आप MBA क्या है? पढना चाहते है तो निचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

MBA kya Hai | एमबीए क्या है? कैसे करें? फीस से लेकर फायदों तक की accurate जानकारी

क्या है mba entrance exam 

हालांकि, आज के दौर में सभी स्टूडेंट्स स्मार्ट है, और जानते है की entrance exam क्या होती है। फिर भी आसान शब्दों में आप को बता देता हूँ। किसी कॉलेज या संस्था में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, इंजीनियरिंग, मास्टर्स डिग्री की पढाई के लिए एडमिशन लेने के लिए कॉलेज द्वारा एक एग्जाम ली जाती है, जिसे entrance exam कहते है। उस कॉलेज या संस्था में आप सम्बन्धित कोर्स के लिए प्रवेश कर पाएंगे या नही यह पूरी तरह से एंट्रेंस एग्जाम पर डिपेंड होता है।

mba entrance exam मुझे कई मायनों में बाकि एंट्रेंस एग्जाम से काफी अलग लगती है, इस की वजह है की इस मास्टर डिग्री में प्रवेश प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स में कम्पटीशन काफी ज्यादा हाई है। इस की वजह भी जायज है क्यों की हमारे देश में लगभग सभी क्षेत्र में MBA qualified उम्मीदवारों की मांग भी बढ़ गयी है। इसलिए हर साल लाखों की तादात में स्टूडेंट्स MBA Admission के लिए एम्. बी.ए. प्रवेश परीक्षा देते है।

MBA कोर्स के लिए मान्यताप्राप्त संस्थानों की अलग अलग entrance exam होती है। हमारे देश में कुल 9 तरह की एम्.बी.ए. एंट्रेंस एग्जाम होती है। जीने के बारें में हम इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे ही।

MBA प्रवेश परीक्षा के लिए जरुरी योग्यता

अब सवाल है की MBA में एडमिशन लेने के लिए या कहे तो MBA की entrance exam देने के लिए क्या योग्यता होने चाहियें? चलों यह जान लेते है।

MBA एक मास्टर डिग्री कोर्स है, इसलिए इस में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को डिग्री प्राप्त करना अनिवार्य है। याने कोई भी ग्रेजुएट पास स्टूडेंट्स MBA एडमिशन के लिए पात्र है। अगर कोई स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में है और mba entrance exam देना चाहता है तो यक़ीनन वह दे सकता है लेकिन इस के लिए आप को प्रावधान प्रमाणपत्र सबमिट करना अनिवार्य है।

MBA में एडमिशन के लिए अलग अलग कॉलेजेस और संस्थान की अलग-अलग कंडीशन होती है, जिसे आप को फॉलो करना होता है, जैसे 

  • किसी कॉलेज या संस्थान में एडमिशन के लिए ग्रेजुएशन 50% से पास करना अनिवार्य है तो किसी कॉलेज में 60% से ज्यादा मार्क्स से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।
  • सरकारी संस्थानों, और निम-सरकारी संस्थानों एवं कॉलेजों में आरक्षण पर आधारित प्रवेश दिया जाता है। याने आरक्षित श्रेणियों जैसे, ST, SC, NTVT, OBC के लिए 5 से 7 प्रतिशत मार्क्स की छुट दी जाती है।

अब बात करते है, हमारे देश में मौजूद अलग-अलग MBA entrance एग्जाम की, हमारे देश में एमबीए प्रवेश परीक्षा तीन अलग-अलग स्तरों पर आयोजित की जाती है।

  • राष्ट्रीय स्तर पर – उनमें से सबसे लोकप्रिय CAT (कैट), CMAT (सीएमएटी) और MAT (एमएटी) हैं
  • राज्य स्तर पर – उनमें से सबसे लोकप्रिय MHT-CET(एमएचटी-सीईटी), TSI-CET(टीएसआईसीईटी), KMAT(केएमएटी) और TEN-CET (टैंसेट) हैं 
  • संस्थान / कॉलेज स्तर पर – कुछ प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं में XAT, SNAP, IIFT परीक्षा और IRMASAT शामिल हैं

Top 10 MBA Entrance Exam in India

अब हम आप को10 ऐसी MBA की एंट्रेंस एग्जाम के बारे में बताएँगे जिसे अलग-अलग मैनेजमेंट कॉलेजों द्वारा लिया जाता है। 

CAT – कैट 

आप को पता है CAT राष्ट्रिय स्तर की एक सब से लोकप्रिय एम् बी ए एंट्रेंस एग्जाम है, जो IIM द्वारा ली जाती है और हमारे देश में 1200 से अधिक मैनेजमेंट कॉलेज इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही स्टूडेंट्स को MBA के लिए एडमिशन देते है। इसी लिए ज्यादा तर पेरेंट्स और स्टूडेंट्स सिर्फ CAT को ही MBA के एंट्रेंस एग्जाम के तौर पर जानते है।

CAT – Common Admission Test (कॉमन एडमिशन टेस्ट)

IIM – Indian Institute of Management (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट)

CAT के माध्यम से देश भर में IIM, FMS, IMT, SPJIMR, MDI और 1200 से अधिक मैनेजमेंट कॉलेजों में प्रवेश मिलता है।

CMAT – सीएमएटी 

कैट के बाद सब से लोकप्रिय mba entrance exam के तौर पर CMAT का नंबर आता है। यह एग्जाम NTA द्वारा ली जाती है, जिस में स्टूडेंट्स को प्राप्त अंकों के आधार पर देशभे के 1000 से ज्यादा मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन मिलती है।

CMAT – Common Management Admission Test (कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट)

NTA – National Testing Agency (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी)

2018 के पहले इस एग्जाम को आल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) के द्वारा कंडक्ट किया जाता था लेकिन 2018 के बाद इस एग्जाम को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा कंडक्ट किया जाने लगा है।

MAT – (मैट)

MAT राष्ट्रिय स्तर की तीसरी सब से बड़ी mba entrance exam है जो AIMA याने ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा ली जाती है। उन्ह स्टूडेंट्स को MAT का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना पड़ता है जो MBA या PGDA जैसे कोर्सेज में एडमिशन लेना चाहते हैं।

MAT –  Management Aptitude Test ( मैनेजमेंट ऍप्टीट्यूड टेस्ट )

AIMA – All India Management Association (ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन)

यह परीक्षा फरवरी, मई, सितंबर, दिसंबर के महीने में आयोजित होती है। यह परीक्षा online और offline दोनों तरह से आयोजित कराई जाती है।

XAT – जैट 

mba entrance exam में संस्थान / कॉलेज स्तर पर सब से लोकप्रिय एग्जाम है XAT जिसे XLRI Xavier School of Management, Jamshedpur द्वारा आयोजित किया जाता है। XAT एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर स्टूडेंट्स को देश भर में 800 से अधिक मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन मिलती है।

XAT – Xavier Aptitude Test (ज़ेवियर ऍप्टीट्यूड टेस्ट) 

XLRI Xavier School of Management, Jamshedpur  

आप को बता दें की,XAT एग्जाम साल के पहले रविवार याने जनवरी माह के पाहिले रविवार को आयोजित की जाती है। XAT स्कोर XLRI जमशेदपुर और 800 से अधिक प्रबंधन संस्थानों द्वारा स्वीकार किए जाते हैं।

SNAP – स्नैप

 SNAP संस्थान / कॉलेज स्तर पर एक एंट्रेंस एग्जाम है जो सिम्बियोसिस द्वारा पेश किए गए सभी पोस्ट ग्रेजुएट मैनेजमेंट प्रोग्राम में एडमिशन देने के लिए आयोजित की जाती है।

SNAP – Symbiosis National Aptitude Test (सिम्बायोसिस नेशनल ऍप्टीट्यूड टेस्ट)

नेशनल लेवल के इस एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन पोस्ट ग्रेजुएट मैनेजमेंट प्रोग्राम में दाखिले के लिए  हर साल दिसम्बर में आयोजित होता है।

IIFT – आयआयएफटी 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड ( IIFT)  जो देश के सब से बढिया B-school में से एक है, MBA इंटरनेशनल बिजनेस प्रोग्राम में एडमिशन के लिए खुद का MBA एंट्रेस एग्जाम आयोजित करता है, जिसे IIFT एंट्रेंस एग्जाम कहाँ जाता है। हर साल नवंबर महीने में इस mba entrance exam का आयोजन दिल्ली और कलकत्ता IIFT कैम्पस में होता है।

IIFT – Indian Institute of foregin Trade ( इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड)

किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन करने वाला कोई भी व्यक्ति IIFT का एग्जाम देने के योग्य है।

MHT CET (महा-सेट)

महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट या MHTCET एक राज्य स्तरीय एमबीए प्रवेश परीक्षा है। महाराष्ट्र राज्य के विभिन्न संस्थानों में एमबीए, एमएमएस, पीजीडीबीएम और पीजीडीएम जैसे विभिन्न प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए तकनीकी शिक्षा निदेशालय, महाराष्ट्र द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है।

NMAT

NMIMS मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (NMAT) भी लोकप्रिय mba entrance exam में से एक है। इसे 2015 में GMAC द्वारा अधिग्रहित किया गया था और GMAC द्वारा NMAT के रूप में पुनःप्रसारण किया गया था ।

NMAT का आयोजन देश के विभिन्न मैनेजमेंट संस्थानों में ऐडमिशन के लिए किया जाता है। इस टेस्ट के स्कोर को देश के 30 प्रतिष्ठित मैनेजमेंट संस्थान मान्यता देते हैं।

 IBSAT

ICFAI Business School Aptitude Test या IBSAT एक  संस्थान / कॉलेज स्तर पर की प्रवेश परीक्षा है। यह एग्जाम आईसीएफएआई फाउंडेशन फॉर हायर एजुकेशन द्वारा आयोजित की जाती है। आईबीएसएटी परीक्षा स्कोर का उपयोग नौ आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल (आईबीएस) में एमबीए और पीएचडी में प्रवेश के लिए किया जाता है।

OJEE MBA

Odisha Joint Entrance Exam (ओडिशा संयुक्त प्रवेश परीक्षा) या OJEE उड़ीसा सरकार द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय एमबीए प्रवेश परीक्षा है। टेस्ट स्कोर का उपयोग ओडिशा में विभिन्न एमबीए पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। 

यह तो हो गयी Top 10 mba entrance exam की जानकारी अब स्टूडेंट्स के लिए जरुरी है MBA Syllabus को जानना। किस भी एग्जाम के लिए syllabus को अच्छेसे समझना सब से पहला और महत्वपूर्ण कदम है।

mba entrance exam Syllabus

अब हम mba entrance exam Syllabus की बात करते है, जो स्टूडेंट्स के लिए काफी महत्वपूर्ण है। सब से पहले तो हमें समझना होगा की MBA के लिए एंट्रेंस एग्जाम के क्या मायने है। सीधी सी बात है एंट्रेंस एग्जाम से स्टूडेंट्स की एबिलिटी को चेक किया जाता है, की स्टूडेंट्स वाकई MBA कोर्स को करने के लिए सक्षम है या नही। और यही MBA Syllabus का बुनियादी आधार भी है। और इसी बेस पर MBA Syllabus का पॅटर्न विकसित हुआ है जिसे 6 सेक्शन में बांटा गया है, जो वेटेज, एमसीक्यू की संख्या, अंक की योजना पर डिपेंड करता है।

  1. क्वांटिटेटिव एबिलिटी (Quantitative Ability)
  2. डेटा व्याख्या (data interpretation)
  3. मौखिक क्षमता (verbal ability)
  4. तार्किक विचार (Logical Reasoning)
  5. व्याकरण (Grammer)
  6. सामान्य ज्ञान/करंट अफेयर (General Knowledge/Current Affair)

क्वांटिटेटिव एबिलिटी (Quantitative Ability)

  • संख्या प्रणाली (number system)
  • एलसीएम और एचसीएफ (LCM and HCF)
  • प्रतिशत (Percent)
  • लाभ और हानि (Profit and Loss)
  • ब्याज -साधारण और चक्रवृद्धि (Interest – Simple and Compound)
  • गति, समय और दूरी (speed, time and distance)
  • समय और कार्य (time and work)
  • अनुपात और समानुपात (Ratio and Proportion)
  • रैखिक समीकरण (linear equation)
  • द्विघात समीकरण (quadratic equation)
  • जटिल संख्याएं (complex numbers)
  • लघुगणक (logarithm)
  • प्रगति (progress)
  • द्विपद प्रमेय (binomial theorem)
  • सूर्ड और सूचकांक (sard and index)
  • असमानताएं (inequalities)
  • क्रमपरिवर्तन और संयोजन (Permutations and Combinations)
  • प्रायिकता (probability)
  • सिद्धांत सेट करें (set theory)
  • मिश्रण और गठबंधन (mix and combine)
  • ज्यामिति (geometry)
  • निर्देशांक ज्यामिति (coordinate geometry)
  • त्रिकोणमिति (trigonometry)
  • क्षेत्रमिति (mensuration)

डेटा व्याख्या (data interpretation)

डेटा टेबल, चार्ट या ग्राफ के रूप में दिया जाता है। इस सेक्शन में स्टूडेंट्स का यह परीक्षण किया जाता है कि स्टूडेंट्स दिए गए डेटा की व्याख्या कैसे कर सकते हैं? और इसके आधार पर प्रश्नों का उत्तर कैसे दे सकते हैं?

  • टेबल्स (Tables)
  • कॉलम ग्राफ (column graph)
  • बार रेखांकन (bar graphs)
  • रेखा चार्ट (line chart)
  • पाई चार्ट (pie chart)
  • मित्र आरेख (venn diagram)

मौखिक क्षमता (verbal ability)

  • प्रश्नों के प्रकार (Types of Questions)
  • समानार्थी विलोम (synonym antonyms)
  • अंग्रेजी उपयोग या व्याकरण (English Usage or Grammar)
  • वाक्य सुधार (sentence correction)
  • रिक्त स्थान भरें (fill in the blank)
  • क्लोज पैसेज (close passage)
  • उपमाएँ या विपरीत उपमाएँ (analogies or opposites)
  • जंबल्ड पैराग्राफ (jumbled paragraph)
  • अर्थ-उपयोग मिलान (semantic usage matching)
  • सारांश प्रश्न (summary question)
  • मौखिक तर्क (verbal reasoning)
  • तथ्य / अनुमान / निर्णय (Fact / Conjecture / Judgment)

मौखिक क्षमता में प्रश्नों को शब्दों या वाक्यों के समूहों के भीतर संबंधों या पैटर्न की पहचान करने की उम्मीदवार की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

तार्किक विचार (Logical Reasoning)

  • व्यवस्था (Arrangements)
  • पूर्वसर्ग (Prepositions)
  • डेटा व्यवस्था और पहेलियाँ (Data Arrangement and Puzzles)
  • तार्किक अनुक्रम, मिलान और कनेक्शन (Logical Sequence, Matching & Connections)
  • संख्या और अक्षर श्रृंखला (Clocks & Calendars)
  • रक्त संबंध (Blood Relations)

व्याकरण (Grammer)

व्याकरण आधारित प्रश्न स्टूडेंट्स को वाक्य रचनाओं में व्याकरण संबंधी त्रुटियों को पहचानने और उन्हें ठीक करने की क्षमता का परीक्षण करते हैं। 

MBA Entrance Exam आमतौर पर हाई स्कूल स्तर के व्याकरण के ज्ञान का परीक्षण करता है और इसमें विषय-क्रिया समझौता, संशोधक का उपयोग, पैरेलल निर्माण, अतिरेक, वाक्यांश क्रिया, लेखों का उपयोग, पूर्वसर्ग आदि हाईस्कूल स्तर का व्याकरण शामिल होता हैं।

सामान्य ज्ञान/करंट अफेयर (General Knowledge/Current Affair)

कुछ MBA की एंट्रेंस एग्जाम में जैसे, IIFT और SYMBIOSIS जैसे संस्थानों में सामान्य ज्ञान के लिए एक सेक्शन होता है जिसमें प्रारंभिक स्तर पर करेंट अफेयर्स और बिजनेस GK से संबंधित प्रश्न शामिल होते हैं।

यह तो हो गयी mba entrance exam Syllabus की जानकारी। अगर स्टूडेंट्स Syllabus को सही तरह से समझकर उस के अनुरूप स्टडी का टाइम टेबल बनाते है, तो यक़ीनन MBA एंट्रेंस के लिए सही कदम हो सकता है। हम आगे जानते है की MBA Entrance Exam की तयारी कैसे करें?

MBA Entrance Exam की तयारी कैसे करें?

यह एक महत्वपूर्ण टॉपिक हो सकता है सभी स्टूडेंट्स के लिए। कई स्टूडेंट्स का यह सवाल रहता है की एग्जाम की तयारी कैसे करें? मेरा मानना यह है की साल भर पढाई करना और किसी एग्जाम के लिए स्पेसिफिक टाइम में पढाई करने में काफी अंतर होता है। इस बात को स्टूडेंट्स को जरुर समझना चाहिए।

किसी भी एग्जाम की पढाई करते वक्त हमें मुख्य 5 बातों पर अपना फोकस रखना चाहिए।

  1. एग्जाम के नेचर को समझना 
  2. syllabus को सही तरह से एनालिसिस करना 
  3. हार्ड और सॉफ्ट विषयों के मुताबिक अपनी समय सारणी (टाइम टेबल) बनाना 
  4. खुद को पॉजिटिव सोच के साथ आगे बढ़ाना 
  5. जो भी आपने पढ़कर सिखा है, उसे अपने शब्दों में नोट करना 

यह बेसिक 5 पॉइंट्स हर एग्जाम के लिए जरुरी है, अब बात करते है MBA entrance exam के तयारी की।

दोस्तों, MBA एंट्रेंस एग्जाम सिर्फ आप को MBA कोर्स के लिए प्रवेश दिलाने के लिए नही होती है, यह एग्जाम आप के सोच के विस्तारित दायरे को चेक करती है, इसलिए हमेशा अपनी सोच का दायरा बढ़ाएं। सोच का दायरा बढ़ाने के लिए हमें हर किसी बात को सही ढंग से एनालिसिस करना होगा। 

एंट्रेंस एग्जाम की तयारी करते वक्त सब से पहले आप को सिलेबस को सही तरह से समझना होगा। क्यों की जब आप सिलेबस को अच्छे से समझ लेते है तब आप[ अपने पढाई का टारगेट सेट कर सकते है। सिलेबस को समझने के बाद आप को पता है आप को क्या करना है। इसलिए मैं कहता हूँ की पहले सिलेबस को समझे। 

इस के बाद आप को एग्जाम के पैटर्न को समझना होगा। यह बहुत जरूरी है, अगर आप एग्जाम के पैटर्न को नही समझेंगे तो टार्गेटेड पढाई नही कर पाएंगे। इस के लिए आप को पुराने पेपरसेट को अच्छे से चेक करना होगा। पेपर सेट को चेक करते वक्त सभी प्रश्नों के टेंस को समझना होगा। और आप को कई पुराने पेपर्स सोल्व करने की भी जरूरत होगी। जब आप एग्जाम के पैटर्न को समझ लेते है तो पढाई करना काफी आसन हो जाता है।

पढाई के लिए जरुरी है सरलता, कौन सी बुक आप को सम्बन्धित विषयों को सरलता से बता रही है, आप किस बुक्स से सम्बन्धित विषय अच्छे से समझ पा रहे है यह काफी महत्वपूर्ण है, इसलिए एंट्रेंस एग्जाम के बुक का चयन करते वक्त आप को इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। किस लेखक की बुक आप को सम्बन्धित विषयों को अच्छे से समझा सकती है, यह ढूँढना जरुरी है।

कई स्टूडेंट्स MBA Entrance Exam के लिए कोचिंग क्लास ज्वाइन करते है, इस के लिए जरुरी है की कौन शिक्षक आप को सम्बन्धित विषयों के बारे में सरलता से बता रहा हो जो आप अच्छे से समज सकते हो, इस बात का ध्यान रखें।

इस के साथ ही एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करने के लिए खुद को सकारात्मक सोच के साथ प्रेरित करने की आवश्यकता होती है। खुद को इस तरह से ढाल लें की आप को यह एंट्रेंस एग्जाम क्रैक कर MBA में एडमिशन करवानी ही है। 

खुद को पॉजिटिव रखने के लिए आप सुबह का कुछ समय योग और ध्यान को दें, अभ्यास के लिए मन की स्थिरता और एकाग्रता की आवश्यकता होती है, ध्यान और योग आप के मन को स्थिर और एकाग्र रखने में आप की मदद करते है।

सफलता मेहनत से ही मिलती है, और आप की सही दिशा में होनेवाली म्हणत ही आप को सफलता दिला सकती है। MBA Entrance एग्जाम के लिए आवश्यक बुक्स की सूचि भी जान लेते है ताकि स्टूडेंट्स को इस के बारे में भी आईडिया हो।

Books For MBA Entrance Exam 2022

क्वांटिटेटिव एबिलिटी (Quantitative Ability) के लिए बुक्स 

  • Quantitative Aptitude Quantum Cat ———–Sarvesh K Sharma
  • How to Prepare for Data Interpretation for CAT——-Arun Sharma
  • Quantitative Aptitude for Competitive Examinations—–R S Aggarwal
  • Quantitative Aptitude and Data Interpretation———–Nishit Sinha
  • Mathematics Formulas and Shortcuts E-Books

मौखिक क्षमता (verbal ability) के लिए बुक्स 

  • Word Power Made Easy———————–Norman Lewis
  • Wiley’s ExamXpert Verbal Ability and Reading Comprehension——-Captain AK Kalia
  • How to Prepare for Verbal Ability & Reading Comprehension——Arun Sharma, Meenakshi Upadhayay

तार्किक विचार (Logical Reasoning) के लिए बुक्स 

  • Complete Guide for MAT and Other MBA Entrance Exams
  • A Modern Approach to Verbal & Non-Verbal Reasoning———-R S Aggarwal
  • Koncepts of LR – Logical Reasoning for CAT & Other MBA Exams——Gajendra Kumar

मेरे विचार 

जो स्टूडेंट्स MBA करने की चाह रखते है, उनको जरूरत है एंट्रेंस एग्जाम की सही दिशा में तैयारी करना। स्टूडेंट्स को हमेशा ही पॉजिटिव सोच रखने की आवश्यकता होती है, अगर स्टूडेंट पॉजिटिव सोच के साथ आगे बढ़ते है और सही दिशा में मेहनत करते है तो यक़ीनन सफलता मिलती है। MBA Entrance Exam से जुदा आप का कोई सवाल है तो हमें कमेंट्स जरुर करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!