Google helpful content update क्या है?

हाल ही में गूगल ने हेल्पफुल कंटेंट अल्गोरिथम की अपडेट को जारी किया है। मुझे लगता है सभी ब्लॉगर्स,  पब्लिशर्स, और कंटेंट राइटर इस बात को जानते है, और थोड़े डरे भी है। लेकिन इस में डरने की बात नही है, बस इसे ठीक से समझने की जरूरत है। तो चलों, इस helpful content update  में वास्तव में क्या है? यह विस्तार से जानेंगे।

helpful content update
helpful content update

ब्लॉग्गिंग में कई तरह के बदलाव हमने हाल की कुछ वर्षों में देखे है, पहले हम जो लिखते थे वह गूगल यूज़र्स को दिखता था, लेकिन अब ऐसा नही है, अब यूज़र्स क्या चाहता है?, और उसे कैसे विश्वस्त जानकारी प्रदान की जाएँ? इस पर गूगल फोकस कर रहा है। 

 गूगल यह समझने लगा है, उसे पता है की यूज़र्स सर्च इंजन पर क्या खोजना चाह रहा है, और वह चाहता है की यूज़र्स को वही दीखाया जाए जो वह खोज रहा है, गूगल से मिले जानकारी से यूजर और गूगल के बिच एक विश्वास का वातावरण निर्माण हो। 

साफ शब्दों में कहे तो गूगल अपने यूज़र्स से विश्वासहर्ता के साथ जुड़ना चाहता है। इसलिए २०२२ का यह साल कई तरह के बदलाव का साल रहा है। इस आर्टिकल में हम helpful content update के बारे में बात करेंगे।

हेल्लों दोस्तों, मेरा नाम है संदीप और sandipdhore.com के माध्यम से वैसे तो मैं एजुकेशनल जानकारी देता हूँ, लेकिन ब्लॉग्गिंग के इस सफ़र में मैंने जो भी सिखा है वह आप से शेयर करना चाहता हूँ, अपने दोस्तों को बताना चाहता हूँ की, हम कैसे बेहतर रैंकिंग प्राप्त कर सकते है। क्यों की मैं खुद ब्लॉग्गिंग के इस क्षेत्र में गलत जानकारी, और गलत तारिकों का शिकार हुआ हूँ। इसलिए इमानदारी से ब्लॉग्गिंग से जुड़े दोस्तों को बताना चाहता हूँ की फालतू की विडियो देखकर अपना टाइम बर्बाद ना करें, सही जानकारी पर फोकस बनाएं रखें। 

हेल्पफुल कंटेंट अपडेट क्या है? What is helpful content update in hindi

हेल्पफुल कंटेंट अपडेट का सीधा मतलब है की, ऐसी सामग्री जो सीधे तौर पर यूज़र्स के लिए उपयोगी हो, जिस से यूज़र्स को नयेपन का अनुभव हो, जिस से यूज़र satisfy हो। ऐसे ही कंटेंट को अब गूगल पेज पर जगह मिलेगी। 

मुझे लगता है की आप इस उदाहरण के द्वारा अच्छे से समझ पाएंगे?

अगर आप के घर की लाइट बंद हो गयी, और आप के पास कुछ लोगों के नंबर है, जिसमें एक इलेक्ट्रीक इंजिनियर, एक इलेक्ट्रीक कम्पनी का  मालिक, एक तकनीशियन का  नंबर है, साथ ही आप के पास एक व्यक्ति खड़ा है जिसे जानकारी तो नही है, लेकिन वो दावा कर रहा है, वह youtube पर विडियो देख कर प्रॉब्लम को solve करेगा। तो आप किस पर भरोसा करेंगे?

क्या आप उस व्यक्ति पर भरोसा कर सकते है, जो कही से देखकर आप के प्रॉब्लम को solve करने का दावा करता है? या आप इलेक्ट्रिक इंजिनियर या इलेक्ट्रिक कम्पनी मालिक को फ़ोन लगायेंगे?

आप ऐसा कुछ भी नही करेंगे, आप सीधे -सीधे तकनीशियन को फ़ोन लगायेंगे, क्यों की आप जानते है की तकनीशियन अपने अनुभव के आधार पर जल्द से जल्द प्रॉब्लम को solve करेगा। 

बस यही गूगल चाहता है, और गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट का यही सारांश भी है।

इस के पहले SEO सर्च इंजन का बड़ा रैंकिंग फैक्टर माना जाता रहा है, और यह आज भी महत्वपूर्ण है, लेकिन जो कंटेंट किसी तरह की वैल्यू प्रोवाइड किये बिना सिर्फ और सिर्फ SEO के आधार पर रैंक कर रहा है, ऐसे कंटेंट को गूगल हटाना चाहता है। 

कुछ यह भी मुद्दे 

  • ऐसी जानकारी जो घिसे-पिटे तरीके से यूज़र के सामने इस लिएआ रही है की वह एक बेहतर SEO सामग्री है, लेकिन वास्तव में यूज़र्स के लिए काम की नही या आधी-अधूरी है?  
  • या जिस के लिए यूज़र उस कंटेंट पर गया है, उसे घुमा-फिरा कर जबरदस्ती शब्दों में उलझाया जा रहा है। 
  • या ऐसी जानकारी जो किसी बदलाव के बिना ही रैंक करती है। 
  • या ऐसा कंटेंट जिसे दूसरों से कॉपी कर शब्दों को बदलकर पेश किया हो।
  • AI content याने किसी टूल द्वारा generate किया हुआ कंटेंट।।

इस तरह के कंटेंट को अपने रैंकिंग पेज से हटाने के साथ ऐसे वेबसाइट को पनिश करने के लिए ही  गूगल ने हेल्पफुल कंटेंट अपडेट लाया है।

हेल्पफुल कंटेंट अल्गोरिथम की अपडेट का इफ़ेक्ट क्या होगा?

हां, यह बिलकुल समझने वाली और महत्वपूर्ण बात है? जो भी ब्लॉगिंग क्षेत्र से रिलेटेड मेरे दोस्त है, या जो भी ब्लॉग्गिंग से जुड़ना चाहते है या सिख रहे है, उन सभी को यह जानना आवश्यक है, की इसका इफ़ेक्ट क्या होगा? और उन्हें क्या ध्यान रखना चाहिए? और आगे किस तरह से फोकस करना चाहिए?

दोस्तों, सीधे तौर पर इस का इफ़ेक्ट दिखना शुरू हो गया है, ऐसे कई वेबसाइट या ब्लॉग है जिनकी रैंकिंग पर इस का सीधा इफ़ेक्ट हुआ है। मेरी खुद की पुरानी वेबसाइट जिसे मैंने कई गलत जानकारी से शुरू किया, वह वेबसाइट अभी पूरी तरह से डाउन हो गयी है। 

मुझे पता है दुःख होता है, लेकिन यह हमारे लिए एक सिख है, “ अच्छा करोगे तो अच्छा पाओगे – चोरी करोगे तो जेल जाओगे”

तो अब हमें क्या करना होगा?

Helpful content update के बाद बदलाव आना जायज है, और जरुरी भी। मुझे लगता है किसी भी कंटेंट का उद्देश्य अपने यूज़र्स के विश्वासहर्ता को बरक़रार रखना होना चाहिए, आप का कंटेंट एक वैल्युएबल कंटेंट हो जिस से यूज़र्स के सर्च का उद्देश्य सफल हो। इस के लिए कुछ बातों की और आप का ध्यान होना आवश्यक है।

Useful content 

आप को पता होना चाहिए अब इस अपडेट के बाद गूगल सब से ज्यादा फोकस करेगा useful content पर। इसलिए आप जिस भी निच पर अपना कंटेंट लिख रहे है, उस में आप को एक्सपर्ट होना होगा, साथ ही अपने कंटेंट में नीच से रिलेटेड विषयों में होनेवाले संभावित बद्लावों के साथ अपडेट रहना होगा। तभी आप useful और वैल्युएबल कंटेंट प्रोवाइड कर पाओगे।

अलग-अलग विषयों को ऐड करना एक भूल होगी 

अगर आप एक जनरल ब्लॉग पर काम करते है, जिस में अलग-अलग विषयों की जानकारी आप दे रहे है, ऐसे में आप की रैंकिंग कम हो सकती है, क्यों की गूगल की नजर में आप अनुभवहीन जानकारी दे रहे है, अलग- अलग विषयों पर एक्सपर्ट होना पोसिबल नही है। 

इसलिए जो लोग ब्लॉग्गिंग के फ़ील्ड में आना चाहते है, उन के लिए जरुरी है की वे सही तरीकें एक ही निच के साथ इस क्षेत्र में उतरे जो आप के लिए हमेशा फायदेमंद साबित होता है।

अपने कंटेंट में यूज़र्स को उलझाये ना रखे 

सिर्फ शब्दों को बढाने के लिए लिखा गया कंटेंट यूज़र्स को कंटेंट से हटने के लिए मजबूर करता है, जो यूज़र्स के लिए बोरिंग हो जाता है, जिस उद्देश्य के लिए यूज़र्स सर्च पेज से आप के कंटेंट पर आया है, उस के उद्देश्य पूर्ति के लिए उसे वेट ना कराए। साफ और स्पष्टता रखें। साथ अपने कंटेंट को सही तरह से उदाहरणों के साथ भी समझा सकते है। जिस से यूज़र अच्छेसे समझ जाएँ।

अपने कंटेंट में गलत जानकारी ना दें 

हमारे कंटेंट का मुख्य उद्देश्य यूज़र्स को सही तरीके से गाइड करने का होना चाहिए, ना की मिसगाइड करने का? जैसे की किसी पुरस्कारों की घोषणा हुए बिना आप दे द्वारा बिना की आधार के संभावित तारीखों को जाहिर करना। ऐसी गलती ना करें।

आखरी शब्द आप के लिए 

दोस्तों, मैंने आप को helpful content update की सरल जानकारी देने की कोशिश की है, जो की मैं खुद अनुभव करता हूँ। मैं मानता हूँ की मैं भी इस फ़ील्ड में अभी भी नया हूँ। कई बातों को जानने और सिखने की आवश्यकता मुझे भी है, लेकिन जिन गलतियों से मैं पीछे धकेला गया, वो गलतियाँ शायद आप ना दोहरानी पड़ें, इस के लिए इस टॉपिक को अपने ब्लॉग में ऐड किया है। 

अगर मेरी यह google helpful content update की जानकारी आप को पसंद आती है, तो इसे शेयर जरुर करें। क्यों की एक सरल उद्देश्य के साथ यह बाते आप से की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!