क्वांटम कंप्यूटिंग के विकास में यह कंपनिया है आगे  

क्वांटम कंप्यूटिंग के विकास में अग्रणी कई कंपनिया तेजी से आगे बढ़ रही है, आनेवाले सालों में हम इस बदलाव में काफी तेजी देख सकते है। 

क्वांटम कंप्यूटिंग के विकास में अग्रणी कुछ कंपनियों के बारे में जानते है, जो स्पर्धात्मक रूप से इस नये तकनिकी विचार को संभावित क्षेत्र के लिए अपने योगदान के साथ फायदा भी देखती है। 

ओपन क्लाउड क्वांटम कंप्यूटिंग इकोसिस्टम के विकास में अग्रेसर माइक्रोसॉफ्ट दावा करती है की, उस ने क्वांटम उत्तेजना निर्माण करनेवाले ऐसे डिवाइस बनाने में सफलता प्राप्त की है। 

Off-white Banner

Microsoft

क्यू सिस्टम वन क्वांटम कंप्यूटर पेश कर IBM ने भी क्वांटम कंप्यूटिंग विकास में अपने दावेदारी को सामने रखा है, जो व्यावहारिक तौर पर क्वांटम कंप्यूटिंग के विकास का रोडमैप है। 

Off-white Banner

IBM

अल्फाबेट (गूगल) ने भी ब्रिस्टलकोन नाम से 72-क्विबिट क्वांटम प्रोसेसर बनाकर क्वांटम कंप्यूटिंग विकास की रेस में अपनी दावेदारी मजबूत की है। 

Off-white Banner

Alphabet (Google)

हनीवेल और कैंब्रिज क्वांटम ने मिलकर एक नये नाम के साथ आगे बढने का फैसला किया  और हाल ही में अपने H1-1 क्वांटम कंप्यूटर को 12 से 20 पूरी तरह से जुड़े qubits में अपग्रेड किया है। 

Off-white Banner

Honeywell

अमेज़न भी अपने क्वांटम कंप्यूटिंग नेटवर्किंग विकास प्रोग्राम के लिए एडब्ल्यूएस सेंटर की घोषणा कर चूका है। 

Off-white Banner

Amazon

अगली पीढ़ी के क्रायोजेनिक क्वांटम कंट्रोल चिप के विकास और इंटेल "हॉट" सिलिकॉन स्पिन-क्विबिट के विकास के साथ इंटेल भी क्वांटम  कंप्यूटिंग विकास के दौड़ में शामिल है। 

Off-white Banner

Intel

हाइब्रिड क्वांटम-शास्त्रीय कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म, क्वांटम ऑप्टिमाइज़्ड डिवाइस आर्किटेक्चर या QODA के अनावरण के साथ एनवीडीए ने भी इस दौड़ में भाग लिया है। 

Off-white Banner

NVIDIA Corp 

यह थी कुछ नामी कंपनियां जो क्वांटम कंप्यूटिंग के विकास में महत्वपूर्ण योगदान के साथ प्रतिस्पर्धा से आगे बढती जा रही है। 

जानकारी पसंद आये तो शेयर जरुर करें और साथ ही एजुकेशनल जानकारी के लिए हमारे पेज को फॉलो करें।