5 क्वांटम प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस जो क्वांटम कंप्यूटिंग के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। 

क्वांटम प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे विशेष रूप से क्वांटम कंप्यूटरों के लिए प्रोग्राम लिखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

क्वांटम प्रोसेसर पर एल्गोरिदम को भौतिक निर्देशों में बदलने के लिए शास्त्रीय प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से अलग  लैंग्वेज की आवश्यकता का एहसास हुआ। 

हम ५ ऐसे महत्वपूर्ण क्वांटम प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में जानेंगे जो जिन्हें खास कर क्वांटम कंप्यूटिंग के लिए विकसित किया गया है। 

क्वांटम कंप्यूटर के साथ काम करने के लिए एक ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट, Qiskit प्रोग्रामिंग लैंग्वेज IBM रिसर्च द्वारा विकसित किया गयी थी। 

Off-white Banner

Qiskit

जटिल समस्याओं को हल करने के लिए डी-वेव के एडवांटेज क्वांटम कंप्यूटर की शक्ति का प्रयोग करने के लिए ओसियन (Ocean) प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का विकास हुआ। 

Off-white Banner

Ocean

Q# माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित डोमेन-विशिष्ट प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग क्वांटम एल्गोरिदम को व्यक्त करने के लिए किया जाता है।  

Off-white Banner

Q#

गूगल ने क्वांटम एआई की घोषणा के साथ क्वांटम कंप्यूटरों के लिए एक ओपन-सोर्स फ्रेमवर्क विकसित किया है, जिसे CIRQ के ना से जाना जाता है। 

Off-white Banner

CIRQ

क्वांटम सिस्टम के साथ आसानी से जुड़ने और काम करने के लिए पाइथन को विशेष तौर पर जाना जाता है, इस लैंग्वेज के सारे क्वांटम फ्रेमवर्क तैयार किए गए हैं। 

Off-white Banner

PYTHON

इस के साथ ही हम भविष्य में कई ऐसी क्वांटम प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का विकास देखेंगे, जो क्वांटम कंप्यूटिंग का महत्वपूर्ण विकास के लिए विकसित की जाएगी। 

जानकारी पसंद आये तो शेयर जरुर करें और साथ ही एजुकेशनल जानकारी के लिए हमारे पेज को फॉलो करें।